32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चांसलर्स पोर्टल से ही होंगे दाखिले

कोल्हान विश्वविद्यालय की तरफ से प्रतिकुलपति प्रो. डॉ. रणजीत कुमार सिंह रहे मौजूद, आज भी चलेगी बैठक कॉलेजों में दुरुस्त होंगे लैब, समृद्ध होंगी सभी लाइब्रेरिज, सभी लंबित नियमावलियां शीघ्र बनाने के निर्देश जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय सहित राज्य भर के विश्वविद्यालयों के अंतर्गत संचालित होने वाले महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2019-22 के लिए स्नातक […]

कोल्हान विश्वविद्यालय की तरफ से प्रतिकुलपति प्रो. डॉ. रणजीत कुमार सिंह रहे मौजूद, आज भी चलेगी बैठक

कॉलेजों में दुरुस्त होंगे लैब, समृद्ध होंगी सभी लाइब्रेरिज, सभी लंबित नियमावलियां शीघ्र बनाने के निर्देश

जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय सहित राज्य भर के विश्वविद्यालयों के अंतर्गत संचालित होने वाले महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2019-22 के लिए स्नातक प्रवेश की प्रक्रिया चांसलर पोर्टल के जरिये ही संचालित होगी. उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा के साथ बुधवार को हुई आठ विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक संबंधित प्रस्ताव पर विचार किया गया.

तय किया गया कि छात्र-छात्राओं को राज्य के कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए चांसलर पोर्टल पर ऑन लाइन आवेदन करना होगा. आवेदन के आलोक में मेरिट लिस्ट संबंधित विश्वविद्यालय तैयार करेंगे. विभागीय सचिव ने कहा कि पिछले वर्ष चांसलर पोर्टल पर प्रवेश के लिए राज्य भर से करीब ढ़ाई लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया.

इससे साफ है कि आवेदन करने में कोई परेशानी नहीं है. उन्होंने कहा कि अब तक विवि व कॉलेजों में स्नातक के लिए सीट तय नहीं है. लिहाजा मेरिट लिस्ट बनाने में परेशानी हो रही है. इस बार मेरिट लिस्ट बनाने का अधिकार विवि को दिया जायेगा. मेधा सूची ऑफलाइन जारी होगी.अंगीभूत कॉलेज, अल्पसंख्यक कॉलेज से लेकर संबद्ध कॉलेजों तक में प्रवेश के लिए आवेदन चांसलर पोर्टल से होगा.

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी चांसलर पोर्टल के जरिये ही संचालित होगी. पिछले वर्ष प्रवेश प्रक्रिया में विलंब के कारण विश्वविद्यालयों में सत्र में देरी को लेकर कहा कि नये सिस्टम को लागू करने में प्रारंभ में कुछ मुश्किलें आती हैं. इसमें सुधार किया जाना चाहिये. बैठक में कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से प्रतिकुलपति प्रो. डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने हिस्सा लिया. तय हुआ कि प्रवेश को लेकर गुरुवार को भी बैठक होगी. इसमें विवि के तकनीकी विशेषज्ञों को शामिल किया जायेगा.

विभाग जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया को लेकर विधिवत समय सारणी घोषित कर देगा. बैठक में यह भी तय किया गया कि राज्य के कॉलेजों के लैब दुरुस्त होंगे. लाइब्रेरी भी समृद्ध होगी. राज्य सरकार इसे लेकर राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के चालू वित्तीय वर्ष के बजट में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजेगी. इसे लेकर शीघ्र प्रस्ताव विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया.

इसके अलावा राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के अन्य कार्यक्रमों के लिए भी विश्वविद्यालय स्तर पर बजट प्रस्ताव बनाने को कहा. बैठक में सचिव ने अधिक से अधिक कॉलेजों के नैक एक्रीडिएशन पर जोर देते हुए कहा कि इसके बिना कॉलेजों को अनुदान नहीं मिल पाएगा. बैठक में सभी कुलपतियों को लंबित सभी नियमावलियां शीघ्र बनाकर विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया .

इसमें शिक्षकों की प्रोन्नति को लेकर गठित होनेवाली नियमावली भी शामिल है. सेल्फ फाइनेंसिंग कोर्स के लिए भी शीघ्र नियमावली बनाने पर जोर दिया गया. बैठक में झारखंड भवन निर्माण कारपोरेशन से बननेवाले भवनों की भी समीक्षा हुई. इसके लिए विश्वविद्यालयों को समय पर राशि निगम को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. बैठक में उच्च शिक्षा निदेशक दिनेश प्रसाद, रूसा के राज्य नोडल पदाधिकारी डा. शंभू दयाल सिंह व अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें