37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रचार हुआ समाप्त, सिंहभूम जमशेदपुर में कल पड़ेंगे वोट

जमशेदपुर/चाईबासा : राज्य में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार शाम चार बजे प्रचार समाप्त हो गया. इस चरण में सिंहभूम, जमशेदपुर, गिरिडीह व धनबाद में 12 मई को मतदान होना है. मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा. सिंहभूम सीट के लिए नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. 12,68,111 […]

जमशेदपुर/चाईबासा : राज्य में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार शाम चार बजे प्रचार समाप्त हो गया. इस चरण में सिंहभूम, जमशेदपुर, गिरिडीह व धनबाद में 12 मई को मतदान होना है. मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा. सिंहभूम सीट के लिए नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. 12,68,111 मतदाता 1715 मतदान केंद्रों पर वोटिंग करेंगे.

वहीं जमशेदपुर सीट के लिए कुल 23 उम्मीदवार मैदान में हैं. जमशेदपुर में 17,01,342 मतदाता 1885 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सुरक्षा कारणों से सिंहभूम में 93,जमशेदपुर में तीन व सरायकेला खरसावां में एक मतदान केंद्र बदला गया है.

मतदानकर्मियों को पहुंचाने का कार्य शुरू : पूर्वी सिंहभूम व पश्चिमी सिंहभूम प्रशासन की ओर से मतदान को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. शुक्रवार से ही कलस्टर तक मतदानकर्मियों को पहुंचाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. जमशेदपुर में तीन विधानसभा (बहरागोड़ा, घाटशिला अौर पोटका) के 881 बूथ की पोलिंग पार्टी को शुक्रवार को रवाना कर दिया गया है. जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी अौर जमशेदपुर पश्चिम के 1004 बूथों की पोलिंग पार्टी को शनिवार को रवाना किया जायेगा.

इस सीट में कुल 662 बूथ अतिसंवेदनशील, 699 संवेदनशील हैं. यहां 8,988 दिव्यांग मतदाता चिह्नित किये गये हैं. नेत्रहीन मतदाताअों के लिए ब्रेल बैलेट पेपर की व्यवस्था की गयी है. वहीं सिंहभूम सीट के अंतर्गत आने वाले छह विधानसभा क्षेत्र में कुल 507 अतिसंवेदनशील, 675 संवेदनशील बूथ हैं.

एक पोलिंग पार्टी के साथ एक पदाधिकारी व चार जवान : प्रत्येक पोलिंग पार्टी के साथ एक पदाधिकारी व चार जवान रहेंगे. पोलिंग पार्टी की हर गतिविधि पुलिस की नजर में होगी. जिले में 64 कंपनी अर्ध सैन्य बल मिले हैं. मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर ही राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता रहेंगे. साथ ही प्रत्येक दल का एक-एक एजेंट ही बूथ के अंदर रहेगा. एक से अधिक होने पर उस पार्टी पर कर्रवाई की जायेगी.

कंट्रोल रूम बना, 100 नंबर पर करें शिकायत : जिला समाहरणालय व एसडीपीओ कार्यालय चाईबासा में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां पर मतदाता अपना शिकायत कर सकते हैं, इसके अलावा पुलिस विभाग का 100 नंबर पर भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है. इसके अलावा उपायुक्त व एसपी के नंबर पर भी मतदाता अपनी शिकायत कर सकते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें