37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पोकलेन के आगे लेटी महिलाएं पुलिस से झड़प, 29 हिरासत में

पत्थर खनन का विरोध. कड़ी सुरक्षा में नाचोसाई पहाड़ी पर काम शुरू कोवाली थाना क्षेत्र की हेंसड़ा पंचायत अंतर्गत नाचोसाई गांव की पहाड़ी में शनिवार को भारी विरोध और हंगामे के बीच पुलिस सुरक्षा में खनन का कार्य शुरू हो गया. विरोध में पोकलेन के आगे लेटी महिलाओं को पुलिस ने धक्का-मुक्की कर मौके से […]

पत्थर खनन का विरोध. कड़ी सुरक्षा में नाचोसाई पहाड़ी पर काम शुरू
कोवाली थाना क्षेत्र की हेंसड़ा पंचायत अंतर्गत नाचोसाई गांव की पहाड़ी में शनिवार को भारी विरोध और हंगामे के बीच पुलिस सुरक्षा में खनन का कार्य शुरू हो गया. विरोध में पोकलेन के आगे लेटी महिलाओं को पुलिस ने धक्का-मुक्की कर मौके से हटाया और वाहन में भरकर थाना ले आयी. इससे एक महिला को कमर में चोट लगी जबकि दो युवतियां घायल हो गयीं. धक्का-मुक्की में कई महिलाओं के कपड़े फट गये. सभी को हिरासत में लेने के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में खनन का काम शुरू हुआ.
लगभग चार घंटे तक चले विरोध हंगामे के दौरान नाचोसाई में धालभूम अनुमंडलाधिकारी चंदन कुमार, पोटका के अंचलाधिकारी द्वारिका बैठा, मुसाबनी डीएसपी पीतांबर सिंह खरवार, कोवाली थाना प्रभारी दिवाकर दूबे मौजूद थे, जबकि विधि व्यवस्था के लिए एक कंपनी क्यूआरटी व एक कंपनी जिला पुलिस के साथ-साथ भारी संख्या मे महिला पुलिस जवान मौजूद थे.
क्या है मामला : नाचोसाई गांव के 12 एकड़ में स्थित पहाड़ी को लिडिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी के सोनू सिंह ने लीज पर लिया है. लीज लेने के पूर्व ग्राम प्रधान की अनुवाई में ग्रामसभा कर एनओसी दिया गया है. लेकिन गांव का एक पक्ष इस ग्रामसभा को अवैध करार देते हुए खनन का विरोध कर रहा है. इस बीच कई बार खनन शुरू करने का प्रयास किया गया, लेकिन विरोध के कारण शुरू नहीं हो सका. इसीलिए शनिवार को कार्य शुरू कराने के लिए कड़ी सुरक्षा का सहारा लिया गया.
कोवाली थाने लाये गये िहरासत में िलये गये लोग
29 लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें 26 महिलाएं हैं. सभी को कोवाली थाना में रखा गया है. इनमें अनीश्वर सरदार, सोमू सरदार, भारती सरदार, बबीता सरदार, फुलमनी सरदार, मालावती सरदार, सुकोवती सरदार, विसोका सरदार, सुनीता सरदार, उर्मिला सरदार, जलपीरा सरदार, सारती सरदार, हेमांगिनी सरदार, बासनी सरदार, लेमो सरदार, बुआसोरी सरदार, सुरजमनी सरदार आदि हैं.
महिलाओं का आरोप, पुरुष जवानों ने पकड़े हाथ
पुलिस हिरासत में लिये गये महिलाओं ने कहा कि खनन कार्य चलाने के लिए पुलिस ने बर्बरता की है. पुरुष पुलिसकर्मियों ने महिलाओं के साथ धक्का-मुक्की करते हुए हाथ पकड़ा. इस दौरान महिलाओं के कपड़े फट गये.
पहाड़ी के लीज के लिए गांव की ओर से एनओसी ग्रामसभा करके दी गयी है. गांव के कुछ ही लोग विरोध कर रहे है, जबकि 80 प्रतिशत लोग लीज के समर्थन में है. ग्रामसभा सभी नियमों के तहत की गयी थी.
पुरेन सरदार, ग्राम प्रधान, नाचोसाई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें