26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : भोजपुर कॉलोनी, बारीडीह और लोहरा बस्ती के लोगों को मिलेगा पीएम आवास

छठ की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की घाेषणा जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की है कि बारीडीह बस्ती, भाेजपुर कॉलाेनी, लाेहरा बस्ती, संथाल बस्ती में झाेपड़ियों आैर कच्चे घराें में रहनेवालाें काे पीएम आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाकर दिया जायेगा. वह छठ पर्व की तैयारियाें का जायजा लेने […]

छठ की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की घाेषणा
जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की है कि बारीडीह बस्ती, भाेजपुर कॉलाेनी, लाेहरा बस्ती, संथाल बस्ती में झाेपड़ियों आैर कच्चे घराें में रहनेवालाें काे पीएम आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाकर दिया जायेगा. वह छठ पर्व की तैयारियाें का जायजा लेने सोमवार शाम सिदगाेड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर गये थे. इसी दौरान उन्होंने यह घोषणा की. सीएम के प्रतिनिधि पवन अग्रवाल ने बताया कि संबंधित बस्तियाें की सूची बनाकर 10 दिनाें में साैंप दी जायेगी.
सूर्य मंदिर के मुख्य गेट तक टहलते हुए जब मुख्यमंत्री पहुंचे तो बाहर उनसे काफी संख्या में लोग मिलने के लिए खड़े थे.इसी बीच उनकी नजर एक एेसे व्यक्ति पर पड़ी, जिसके तन पर कपड़े नहीं थे. मुख्यमंत्री ने उसे करीब बुलाया और पूछा- ऐसे क्यों घूम रहे हो, कपड़े नहीं है क्या? ठंड नहीं लग रही?
उस व्यक्ति ने कहा- कपड़े हैं, ठंड भी लग रही है, लेकिन आपके आने की जानकारी मिली, इसलिए हड़बड़ी में ऐसे ही घर से निकल कर आ गया. फिर मुख्यमंत्री ने पूछा- कहां रहते हैं? उसने जवाब दिया- टाउन हॉल के पास लाेहरा बस्ती में. मुख्यमंत्री ने उनके घराें की आेर देखा आैर अपने प्रतिनिधि पवन अग्रवाल से कहा कि इन सभी घराें की सूची तैयार कराे आैर उन्हें बिरसानगर में पीएम आवास के तहत पक्के मकान बनाकर दाे. मुख्यमंत्री के मुंह से यह सुन लाेहरा बस्ती के लाेगाें में खुशी की लहर दाैड़ गयी.
साढ़े सात लाख की लागत से तैयार होता है पीएम आवास
पीएम आवास याेजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा डेढ़ लाख का केंद्रांश आैर राज्य सरकार द्वारा एक लाख का राज्यांश प्रदान किया जाता है.
पीएम आवास निर्माण में लगभग साढ़े सात लाख रुपये का खर्च आता है. बैंक द्वारा बाकी की राशि उक्त मकान के स्वामी के नाम से फाइनेंस कर दी जाती है. 15 साल तक गृह स्वामी उस घर काे किसी आैर काे नहीं बेच सकता. बैंक द्वारा प्रदान राशि के मुताबिक नेशनल बिल्डिंग काेड मापदंडाे के मुताबिक पीएम आवास का निर्माण कराया जाता है.
10 दिनों के अंदर सौंप दी जायेगी संबधित बस्तियों की सूची
जी प्लस थ्री मॉडल के होंगे आवास
27-30 मीटर की परिधि में बननेवाले पीएम आवास जी प्लस थ्री मॉडल के हाेंगे. इसमें दाे कमरे, एक रसाेई आैर एक-एक शाैचालय व स्नान घर हाेगा. इसके अलावा बाहरी एरिया में बाउंड्रीवॉल, गेट, राेड, ड्रेनेज-सिवरेज, वाटर सप्लाई, पाइप लाइन, घर की बिजली, स्ट्रीट लाइट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, कम्युनिटी हॉल, साेसायटी अॉफिस, गीले-सूखे कचरे के निस्तारण की सेवा भी प्रदान की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें