26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

220 व्यापारियाें को भेजा नाेटिस

वैट मिस मैच की खुली फाइल जमशेदपुर : वाणिज्य कर विभाग ने आइटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) वैट मिस मैच के चार साल पुराने मामलाें की फाइलें एक बार फिर से खाेल दी है. 2014-15, 2015-2016, 2016-17 की प्रथम तिमाही में वैट संबंधी जानकारी नहीं देनेवाले 220 से अधिक व्यापारियाें काे वाणिज्य कर विभाग ने सभी […]

वैट मिस मैच की खुली फाइल

जमशेदपुर : वाणिज्य कर विभाग ने आइटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) वैट मिस मैच के चार साल पुराने मामलाें की फाइलें एक बार फिर से खाेल दी है. 2014-15, 2015-2016, 2016-17 की प्रथम तिमाही में वैट संबंधी जानकारी नहीं देनेवाले 220 से अधिक व्यापारियाें काे वाणिज्य कर विभाग ने सभी सर्किलों में नाेटिस जारी किया है. नाेटिस का जवाब सही ढंग से नहीं देनेवालाें के खिलाफ डिमांड नाेटिस जारी कर डिफरेंस वसूला जायेगा. वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियाें ने बताया कि नाेटिस पानेवाले क्रेता-बिक्रेता द्वारा आइटीसी के लिए रिटर्न सही ढंग से दाखिल नहीं किया गया है.
रिटर्न दाखिल करनेवाले एनेक्सर चार्ट में क्रेता-विक्रेता द्वारा अलग-अलग ढंग से खरीद-बिक्री काे दर्शाया गया है. इस कारण जब वे आइटीसी के लिए क्लेम करते हैं ताे उसमें अंतर दिखायी देता है. क्रेता-विक्रेता काे अपनी खरीद-बिक्री के बारे में साफ-साफ बताना हाेगा कि किसकाे-किस नाम से बिल काट कर आपूर्ति की गयी है. सही रिटर्न दाखिल करनेवालाें काे ही इसका लाभ मिल पायेगा. वाणिज्य कर विभाग के वरीय अधिकारी इस पर अभी कुछ बाेलने काे तैयार नहीं है. वाणिज्य कर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 2014-15 आैर 2015-16 की वार्षिक विवरणी जिन लाेगाें ने दाखिल कर दी है, उनका रिटर्न रिवाइज के बगैर ठीक नहीं हाे पायेगा. रिटर्न रिवाइज करने के लिए आयुक्त काे अधिकृत किया गया है.
जीएसटी में उलझ गये हैं व्यापारी : केडिया
जीएसटी एडवाइजरी कमेटी के सदस्य अधिवक्ता मानव केडिया ने बताया कि जीएसटी में व्यापारी पूरी तरह से उलझे हुए हैं, अब वैट संबंधी पुराने मामलाें के नाेटिस आने से नयी परेशानियां खड़ी हाेती दिख रही हैं. इस मामले का निपटारा करने के लिए विभागीय अधिकारियाें काे खुद सामने आना हाेगा. नाेटिस मिलने के बाद सुधार संबंधी आवेदनाें पर जल्द निर्देश जारी किये जाने चाहिए, ताकि नये सिरे रिटर्न दाखिल किया जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें