37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुंबर्इ में सस्ते नहीं रहे नये माइक्रो होम, 189 वर्ग फीट के फ्लैट की कीमत जानकर चौंक जायेंगे आप…

मुंबर्इ : जीवन में छोटा सा आशियाना या फिर सिर पर एक छोटी छत की चाहत प्रायः हर भारतीय की होती है. बढ़ती आबादी को सुंदर सा आशियाना देने की खातिर देश की आैद्योगिक आैर माया नगरी मुंबर्इ में काफी संख्या में माइक्रो होम के नाम से फ्लैट बनाये गये हैं आैर मकान की चाहत […]

मुंबर्इ : जीवन में छोटा सा आशियाना या फिर सिर पर एक छोटी छत की चाहत प्रायः हर भारतीय की होती है. बढ़ती आबादी को सुंदर सा आशियाना देने की खातिर देश की आैद्योगिक आैर माया नगरी मुंबर्इ में काफी संख्या में माइक्रो होम के नाम से फ्लैट बनाये गये हैं आैर मकान की चाहत रखने वालों को इसके लिए आॅफर भी दिया जा रहा है, मगर माया नगरी मुंबर्इ के ये माइक्राे या फिर नैनो होम्स भी सस्ते नहीं रहे. हालांकि, ये मकान मुंबर्इ महानगरी के सेंट्रल लोकेशन में बनाये गये हैं आैर ये जगह भी कम घेरते हैं, मगर सपनों के इस नैनो हाेम्स को पाने के लिए लोगों को दाम चुकाने के बावजूद काफी इंतजार भी करना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री आवास योजना: शहरी गरीबों को गुजरात में सबसे अधिक घर

अंग्रेजी के अखबार टाइम्स आॅफ इंडिया की वेबसाइट पर प्रकाशित एक समाचार में इस बात का जिक्र किया गया है कि लोगों आवास मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2017 में इस तरह के नैनो होम्स के निर्माण कार्य की परियोजनाआें का शुभारंभ किया गया था. हालांकि, छोटे मकानों के अपार्टमेंट्स पर ही शहरों का भविष्य भी टिका है, लेकिन आशियाना पाने की होड़ में शामिल युवा पेशेवर आैर मध्यम आय वर्ग के खरीदारों के लिए स्पेशियस लोकेशन की चाहत भी अहम है.

फिलहाल, शहर में नैनो अपार्टमेंट्स के खरीदारों में ज्यादातर युवा पेशेवर या फिर मध्यम आय वर्ग के लोग शामिल हैं. शहर में इस समय करीब 59 छोटे आवासीय परिसर निर्माणाधीन हैं. एसआरए योजना के तहत इन आवासीय परिसरों में करीब 159 वर्ग फीट छोटे मकानों का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन बड़े मकान 320 वर्ग फीट से अधिक नहीं है.

गौर करने वाली बात यह है कि इस शहर में बनाये जाने वाले नैनो अपार्टमेंट्स में 189 वर्ग फीट में तैयार यूनिट्स की कीमत की शुरुआत 61 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं, बड़े फ्लैट्स में 309 वर्ग फीट के अनफर्निश्ड यूनिट्स की कीमत 86 लाख रुपये से शुरू होती है. हालांकि, मुंबर्इ जैसे शहरों में छोटे मकानों की कीमत एक करोड़ रुपये तक मायने नहीं रखता है, लेकिन स्पेस के हिसाब से ये कीमतें विचारणीय जरूर हैं.

टाइम्स आॅफ इंडिया में प्रकाशित समाचार के अनुसार, चेंबुर सेंट्रल के पास र्इस्टर्न एक्सप्रेस वे के किनारे करीब छह टावरों में 2500 बड़ी इकाइयों का निर्माण कराया जा रहा है, जबकि इन छह टावरों से कुछ ही दूरी पर 189 वर्ग फीट के करीब छह टावर बनाये जा रहे हैं. इन छोटे घरों को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे देखने के बाद आदमी भौंचक रह जायेगा. इन घरों में स्पेस की बचत करने के लिए मुड़ने वाले बिस्तर, डाइनिंग टेबल आैर डेस्क के तौर पर बढ़ाये-घटाये जाने वाला वाॅल पैनल, घर की ऊपरी छत पर जाने के लिए एक सीढ़ी, छत को छूता हुआ कपबोर्ड, बड़े आकार की खिड़कियां, दीवरों में लगे बड़े आइने आैर ऊंची छत से एक आश्चर्यजनक डिजायन तैयार किया गया है.

हालांकि, कहा यह भी जा रहा है कि इन फ्लैट्स के डिजायन देखने के बाद एेसा लगता है कि इसे खरीदना बेकार नहीं जायेगा. जानकार बताते हैं कि इस तरह के मकान आम तौर पर जापान, हाॅन्ग-काॅन्ग, न्यू याॅर्क आैर लंदन में देखने को मिलता है, लेकिन फिलहाल यह आम लोगों के लिए रियायती नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें