32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुमला में स्वच्छता का संदेश दे रहे पूजा पंडाल, स्वच्छ व सुंदर पूजा पंडाल होंगे पुरस्कृत

गुमला : गुमला शहर में पूजा समितियां स्वच्छता का पूरा ख्याल रख रही है. यहां तक कि प्रसाद ग्रहण करने वालों को भी स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जा रहा है. पूजा समिति के लोग महिलाओं, पुरुषों व बच्चों को प्रसाद ग्रहण करने के बाद दोना या अन्य कोई बेकार की वस्तु को डस्टबिन में […]

गुमला : गुमला शहर में पूजा समितियां स्वच्छता का पूरा ख्याल रख रही है. यहां तक कि प्रसाद ग्रहण करने वालों को भी स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जा रहा है. पूजा समिति के लोग महिलाओं, पुरुषों व बच्चों को प्रसाद ग्रहण करने के बाद दोना या अन्य कोई बेकार की वस्तु को डस्टबिन में फेंकने के लिए कह रहे हैं. इसके लिए विशेष रूप से माइक का प्रयोग किया जा रहा है.
गुमला को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए यह पहल की गयी है. इसके अलावा पूजा पंडालों के समीप भी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. ज्ञात हो कि स्वच्छ सर्वेक्षण हो रहा है. इसके तहत गुमला को स्वच्छ रखने की मुहिम चल रही है, ताकि स्वच्छ सर्वेक्षण में गुमला पुरस्कार जीत सके. दुर्गा पूजा को देखते हुए गुमला डीसी शशि रंजन ने सभी पूजा समितियों से स्वच्छता का मापदंड अपनाने की अपील की है.
उन्होंने घोषणा की है कि इस वर्ष जो भी पूजा पंडाल स्वच्छ व सुंदर होगा, उसे पुरस्कृत किया जायेगा. इसके लिए नगर परिषद की टीम का गठन किया गया है, जो पूजा पंडालों के समीप स्वच्छता की जांच करेगी. गुमला के अलावा जिले के विभिन्न प्रखंड व गांव के पूजा पंडालों में भी स्वच्छता पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है. इसबार कई पूजा समितियों ने पर्यावरण संरक्षण पर भी जोर दिया है. साथ ही पूजा पंडालों के समीप हरा-भरा सजावट कर लोगों से पर्यावरण संरक्षण की अपील की है.
इधर, नगर परिषद के अध्यक्ष दीपनारायण उरांव व उपाध्यक्ष कलीम अख्तर ने कहा है कि स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत साफ-सफाई में शहर वासियों की जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गुमला नगर परिषद द्वारा स्वच्छ पूजा पंडाल प्रतियोगिता आयोजित की गयी है. इस दौरान 18 अक्तूबर तक गठित टीम किसी भी समय विभिन्न पंडालों का दौरा करेगी. साथ ही मूल्यांकन करेगी कि कौन पंडाल सुंदर व स्वच्छ है. जो पंडाल सुंदर व स्वच्छ होगा, उसे पंडाल को नगर परिषद द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें