32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मजदूरों का शोषण हुआ, तो आंदोलन

छह मार्च को गुमला शहर में मजदूर यूनियन का विशाल महासम्मेलन होगा. चैनपुर : चैनपुर, जारी व डुमरी प्रखंड में ग्रामीण व मजदूरों की बैठक हुई. इसमें मुख्य रूप से मजदूरी यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह उपस्थित थे. गांव के लोगों ने मजदूर नेता को समस्याओं से अवगत कराते हुए दूर करने की […]

छह मार्च को गुमला शहर में मजदूर यूनियन का विशाल महासम्मेलन होगा.
चैनपुर : चैनपुर, जारी व डुमरी प्रखंड में ग्रामीण व मजदूरों की बैठक हुई. इसमें मुख्य रूप से मजदूरी यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह उपस्थित थे. गांव के लोगों ने मजदूर नेता को समस्याओं से अवगत कराते हुए दूर करने की मांग की. साथ ही सरकारी सुविधा व मजदूरी नहीं मिलने की जानकारी दी. समस्या सुनने के बाद श्री सिंह ने कहा कि जबतक आप जागरूक नहीं होंगे.
आपकी मांगों को नजर अंदाज किया जायेगा. सरकार द्वारा संचालित योजना पर आपका अधिकार है. लेकिन इसके लिए आपको जागरूक होना होगा. उन्होंने कहा कि छह मार्च को गुमला शहर में मजदूर यूनियन का विशाल महासम्मेलन आयोजित किया गया है. यह सम्मेलन मजदूरों के हक, अधिकार की लड़ाई के लिए है. इसमें दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के गुमला, सिमडेगा व लोहरदगा जिला के हजारों मजदूर शामिल होंगे. यह अच्छा समय है. हम अपनी शक्ति का प्रदर्शन करें. ताकि हमारा हक व अधिकार मारने वालों को चेताया जा सके. मजदूरों से कहा कि कोई भी मजदूर कम मजदूरी नहीं ले. अगर कोई देता है तो उसका विरोध करें.
सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी 222 रुपया तय है. महिला व पुरुष एक समान मजदूरी का भुगतान लेंगे. अगर ठेकेदार समय पर मजदूरी भुगतान नहीं करता है या कम मजदूरी देता है, तो मुङो जानकारी दें. हम आंदोलन करेंगे. अपनी बातों को सरकार तक पहुंचायेंगे. उन्होंने चैनपुर प्रखंड के ठेकेदारों से कहा कि मजदूरों का शोषण करना बंद करें.
माले का धरना आज
भाकपा माले जिला कमेटी के शिवकुमार मांझी ने एसडीओ को ज्ञापन सौंपा है. जिसमें कहा है कि 21 फरवरी को हड़ताली वृक्ष के समीप धरना प्रदर्शन दिया जायेगा. मजदूरों का अनिवार्य निबंधन, न्यूनतम मजदूरी भुगतान की गारंटी, जिले में मजदूरों के लिए विश्रमागार सहित अन्य ज्वलंत समस्याओं को लेकर धरना दिया जायेगा. इस अवसर पर पालकोट रोड पेट्रोल पंप स्थित केदार बगान से रैली निकालेगी जायेगी, जो मुख्य मार्गो से होते हुए हड़ताली वृक्ष के समीप पहुंचकर सभा के रूप में तबदील हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें