29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मानसिक रोगियों को इलाज के साथ मिलेगी पेंशन

सदर अस्पताल में नि:शुल्क शुरू हुई काउंसेलिंग गोपालगंज : अब मानसिक रोगियों को जांच कराने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है. सदर अस्पताल में मानसिक रोगियों की काउंसेलिंग शुरू हो गयी है. काउंसेलिंग के बाद इलाज के साथ-साथ पेंशन योजना की राशि भी मिलेगी. अबतक तीन हजार मानसिक रोगियों की काउंसेलिंग हो चुकी […]

सदर अस्पताल में नि:शुल्क शुरू हुई काउंसेलिंग

गोपालगंज : अब मानसिक रोगियों को जांच कराने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है. सदर अस्पताल में मानसिक रोगियों की काउंसेलिंग शुरू हो गयी है. काउंसेलिंग के बाद इलाज के साथ-साथ पेंशन योजना की राशि भी मिलेगी. अबतक तीन हजार मानसिक रोगियों की काउंसेलिंग हो चुकी है. इनमें से कई मानसिक रोगियों का इलाज बड़े अस्पतालों में नि:शुल्क किया जा रहा है.
व्यक्ति परिवार सामाजिक परामर्श उपचार केंद्र के साइकेट्री वर्कर श्रीकांत पवार ने बताया कि सदर अस्पताल के ओपीडी कक्ष में मानसिक रोगियों के लिए अलग कक्ष बनाया गया है. मानसिक पीड़ितों का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद काउंसेलिंग की जायेगी. काउंसेलिंग के बाद रोगियों को बेहतर इलाज के लिए कोइलवर मानसिक अस्पताल, पीएमसीएच, रांची मेंटल हॉस्पिटल भेजा जायेगा.
मेंटल मरीजों के डाॅक्टर नहीं
सदर अस्पताल में मानसिक रोगियों की जांच के लिए डॉक्टर नहीं हैं. डॉक्टर समेत आठ कर्मियों के पद रिक्त हैं.
प्रचार-प्रसार के अभाव में मानसिक रूप से ग्रसित मरीज अस्पताल नहीं पहुंच पा रहे हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने रिक्त पदों पर जल्द ही डॉक्टर व कर्मियों की नियुक्ति करने की बात कही है.
विकलांगता की श्रेणी में मानसिक रोगी
मानसिक रूप से बीमार रोगी विकलांगता की श्रेणी में आते हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मानसिक रूप से ग्रसित मरीजों को रजिस्ट्रेशन होने के साथ ही पेंशन योजना के लिए राष्ट्रीय मानसिक अस्पताल के नोडल इंस्टीट्यूट भेज दिया जाता है. पंचायत स्तर के अधिकारियों से सत्यापन होने के बाद विकलांगता की श्रेणी में आते हैं. विकलांगों की तरह पेंशन इन्हें मिलती है.
रोगियों की हो रही काउंसेलिंग
ओपीडी में मानसिक रोगियों की काउंसेलिंग की जा रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में इससे संबंधित प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा, ताकि अधिक से अधिक मरीज इलाज करा सके.
डॉ पीसी प्रभात, उपाधीक्षक, सदर अस्पताल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें