32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लाखों का उपस्वास्थ्य केंद्र बेकार

बड़ी समस्या . न सरकार ध्यान दे रही न विभाग, समस्या बरकरार बसंतराय : जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था काफी लचर दिखायी दे रही है. शहरों में तो मरीज किसी तरह अपना इलाज करा पा रहे हैं किंतु इस मामले में प्रखंड का हाल काफी खराब है. हाल बसंतराय प्रखंड के केवा पंचायत अंतर्गत रुपनी गांव […]

बड़ी समस्या . न सरकार ध्यान दे रही न विभाग, समस्या बरकरार

बसंतराय : जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था काफी लचर दिखायी दे रही है. शहरों में तो मरीज किसी तरह अपना इलाज करा पा रहे हैं किंतु इस मामले में प्रखंड का हाल काफी खराब है. हाल बसंतराय प्रखंड के केवा पंचायत अंतर्गत रुपनी गांव के उप स्वास्थ्य केंद्र का है. मालूम हो कि लाखों की लागत से उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण करा तो दिया गया है मगर सुविधा के नाम पर विभागीय दावा बिल्कुल खोखला दिखायी दे रहा है. केंद्र अब तक चालू नहीं किया गया है. जिससे क्षेत्र के मरीजों को इलाज कराने में काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है.
मालूम हो कि वर्तमान में उपस्वास्थ्य केंद्र को एक विद्यालय में शिफ्ट कर संचालित किया जा रहा है. स्थिति यह है कि यहां डॉक्टर का पदस्थापन तो दूर की बात है, एएनएम भी मरीजों के इलाज के लिए उपस्थित नहीं रहती है. वहीं लाखों की लागत से बन कर तैयार उपस्वास्थ्य केंद्र में बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधा नहीं रहने के कारण अब तक चालू नहीं कराया जा सका है.
प्रसव के लिए जाना पड़ता है पथरगामा व महगामा
ग्रामीणों ने बताया कि उपस्वास्थ्य केंद्र में सुविधा नहीं होने के कारण गर्भवती माताओं को प्रसव वेदना होने पर पथरगामा, महगामा बीस किलोमीटर दूरी तय कर जाना पड़ता है. उपस्वास्थ्य केंद्र शोभा की वस्तु बनी हुई है. ग्रामीणों ने उपायुक्त से अविलंब केंद्र को चालू कराये जाने की मांग की है.
क्या कहते हैं चिकित्सा प्रभारी
इस संबंध में पूछे जाने पर चिकित्सा प्रभारी डॉ पीएन दर्वे ने बताया कि संवेदक द्वारा भवन को हैंड ओवर नहीं किया गया है. विद्यालय में केंद्र चला कर मरीजाें का इलाज किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें