27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गिरिडीह : गर निगम बोर्ड की बैठक, शहरी क्षेत्र में फ्लाई ओवर का प्रस्ताव

गिरिडीह : नगर निगम बोर्ड की बैठक सोमवार को निगम सभागार में हुई. अध्यक्षता मेयर सुनील पासवान ने की. शहरवासियों को जाम से निजात दिलाने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्र में फ्लाई ऑवर निर्माण के अलावा बराकर नदी से पानी लाकर शहरी क्षेत्र में पेयजलापूर्ति हेतु डीपीआर बनाने, बस पड़ाव का सौंदर्यीकरण, गर्मी से पूर्व […]

गिरिडीह : नगर निगम बोर्ड की बैठक सोमवार को निगम सभागार में हुई. अध्यक्षता मेयर सुनील पासवान ने की. शहरवासियों को जाम से निजात दिलाने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्र में फ्लाई ऑवर निर्माण के अलावा बराकर नदी से पानी लाकर शहरी क्षेत्र में पेयजलापूर्ति हेतु डीपीआर बनाने, बस पड़ाव का सौंदर्यीकरण, गर्मी से पूर्व चापाकलों की मरम्मत समेत कई प्रस्ताव पारित किये गये.
मेयर सुनील पासवान ने बताया कि शहरवासी जाम की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं. इस समस्या के निराकरण के लिए तीन फ्लाई ऑवर निर्माण कराने का प्रस्ताव बोर्ड में पारित किया गया. इसे अमलीजामा पहनाने के लिए तकनीकी विशेषज्ञ विभागीय टाउन प्लानर द्वारा नक्शा तैयार किया जायेगा.
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में डिवाइडर निर्माण के लिए 55 लाख विभाग के पास मौजूद है. जगह की कमी के कारण इस राशि को अन्य योजनाओं में कन्वर्टट किया जायेगा. कहा कि गिरिडीह बस पड़ाव के सौंदर्यीकरण के लिए 97 लाख की लागत से कार्य होगा.
टेंडर डालने की प्रक्रिया का निष्पादन 10 जनवरी को होगा. निगम कार्यालय का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कराने का निर्णय लिया गया है. निगम क्षेत्र के विभिन्न प्रवेश द्वार पर रेडियम लाइट युक्त तोरणद्वार का निर्माण कराया जायेगा. खान पर्षद के कर्मचारियों को नगर निगम के कर्मियों के अनुरूप सेवानिवृत्ति की उम्र 60 वर्ष करने पर विचार किया गया.
खान पर्षद के कर्मियों के अनुरूप नगर निगम कर्मियों को पेंशन/पारिवारिक पेंशन का लाभ देने का प्रस्ताव पारित हुआ. श्री पासवान ने बताया कि बराकर नदी से पानी लाकर शहरी क्षेत्र में पानी की आपूर्ति हेतु डीपीआर बनाने तथा निगम के सभी कर्मियों का इलेक्ट्रॉनिक पहचान पत्र बनाने का प्रस्ताव पारित हुआ.
नगर निगम क्षेत्र में बचे हुए वार्ड में दो तलीय सामुदायिक भवन बनाने पर विचार हुआ. शहरी जलापूर्ति योजना के संपोषण एवं संचालन के कार्य अवधि विस्तार पर घटनोत्तर स्वीकृति दी गयी. बस स्टैंड, निगम कार्यालय के पानी टंकी, बस स्टैंड-पेट्रोल पंप मुख्य पथ के पास प्राप्त आवेदन के आलोक में भूखंड आवंटित करने पर विचार किया गया है.
नगर निगम क्षेत्रांतर्गत अवस्थित सभी श्मशान घाट, कब्रिस्तान में आवश्यक सुविधाएं वहां के वार्ड पार्षद से राय लेकर बहाल करने का प्रस्ताव पारित हुआ. मौके पर वार्ड नंबर 17 की वार्ड पार्षद आरती देवी ने पाइप विस्तारीकरण, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र व पेयजल समस्या का मामला उठाया.
अटल के नाम पर शास्त्रीनगर पार्क का नामकरण
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर शास्त्रीनगर पार्क का नामकरण किया गया है. हालांकि, वार्ड पार्षद अमित बरदियार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के नाम पर पार्क का नामकरण का प्रस्ताव रखा था, लेकिन अधिकांश वार्ड पार्षदों ने पूर्व पीएम स्व. वाजपेयी के नाम पर स्वीकृति दी.
मेयर ने बताया कि इसके अलावा सिहोडीह पटेल नगर चौक को सरदार वल्लभ भाई पटेल, मकतपुर सब्जी मार्केट का नाम स्वामी विवेकानंद दैनिक बाजार व भंडारीडीह, शास्त्रीनगर एवं बक्सीडीह रोड में जाने वाले चौराहे का नाम भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से नामकरण किया गया.
शहरी क्षेत्रों में लगेगी एलइडी लाइट : आयुक्त
निगम के आयुक्त गणेश कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्र में इइएसएल कंपनी की ओर से एलइडी लाइट लगाने का प्रस्ताव पारित किया गया. इसके मेंटेनेंस व अन्य खर्च के लिए उक्त कंपनी को सात वर्ष तक सालाना 84 लाख का भुगतान नगर निगम को करना है.
निगम द्वारा अपने क्षमता के अनुकूल उक्त कंपनी को भुगतान किया जायेगा. शेष राशि अनुदान के रूप से सरकार से मांग की जायेगी. श्री कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्र में पेयजलापूर्ति व्यवस्था चरमरायी हुई है. ऐसे में बराकर नदी से शहरी क्षेत्र में पेयजलापूर्ति का प्रस्ताव पारित हुआ है.
एक्वा पंप को डीपीआर बनाने को कहा गया है. शहरी क्षेत्र के वैसी सड़कें जिसमें पीसीसी बनाने का प्राक्कलन स्वीकृति के लिए विभाग के पास भेजा गया था वैसे 23 सड़कों का कालीकरण करने का प्रस्ताव पारित किया गया. गर्मी से पूर्व 11 सौ चापाकलों की मरम्मत हेतु फ्रेश तरीके से टेंडर निकालने का प्रस्ताव पारित हुआ.
योजनाओं की जांच के लिए बनी कमेटी
मेयर सुनील पासवान ने बताया कि बीएसएनएल ऑफिस मोड़ होते हुए झिंझरी मुहल्ला पूर्व के वार्ड नंबर 13 में सड़ निर्माण कार्य में स्थल परिवर्तन कर कराये गये कार्य तथा आइएमएस पार्क निर्माण कार्य में अनियमितता की जांच के लिए जांच कमेटी का गठन किया गया है.
कमेटी में संबंधित वार्ड पार्षद, एई, जेई को शामिल किया गया है. बताया कि सड़क निर्माण करने वाले संवेदक पर आरोप है कि उसने आवंटित जगह पर सड़क का निर्माण नहीं कराया है. वहीं पार्क निर्माण में घटिया कार्य करने का आरोप लगा है. इन दोनों मामले में जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्यवाही की जायेगी.
ये थे मौजूद
बोर्ड की बैठक में डिप्टी मेयर प्रकाश राम, वार्ड पार्षद अमित बरदियार, सुमित कुमार, आरती देवी, शाहिदा खातून, शैफ अली गुड्डू, रंजीत यादव, पूनम देवी, रानी देवी, मुजतबा मिर्जा, नूर अहमद अंसारी, माया देवी, रीता चौरसिया, राजू यादव, इशरत जहां, नाजिया प्रवीण, अशोक राम, सोमर मरांडी, नीलम झा, गुड़िया देवी, सरिता श्रीवास्तव, ओबेदुल्लाह, पप्पू रजक, एई प्रमोद कुमार, नगर प्रबंधक प्रशांत भारतीय, प्रमेय मंदिलवार आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें