Advertisement

gaya

  • Feb 12 2019 7:31AM
Advertisement

गया : गया जंक्शन पर अवैध वेंडरों का बढ़ रहा कारोबार

रोहित कुमार सिंह, गया : गया रेलवे स्टेशन पर हर रोज  कायदे-कानून तोड़े जा रहे हैं. गुटखा-सिगरेट से लेकर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर अवैध वेंडरों द्वारा खुलेआम बासी नाश्ता सहित अन्य सामग्री धड़ल्ले से बेची जा रही है.  अवैध वेंडर सीधे तौर पर यात्रियों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है. इसके अलावा रेलवे परिसर में जहां-तहां पान-मसाला की दुकानें भी खोल दी गयी हैं.

इससे  परिसर में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है. ऐसा नहीं है कि इस बात से रेलवे के अधिकारी अंजान हैं. बावजूद इसके वह अपनी नजरें फेर लेते हैं. सूत्रों का कहना है कि इस खेल के पीछे लाखों रुपये की आमद है. इस कारण सब कुछ जानने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा  रही है.

 
क्या कहते हैं आरपीएफ इंस्पेक्टर
आरपीएफ इंस्पेक्टर एएस सिद्दीकी ने बताया कि समय-समय पर अवैध वेंडरों के खिलाफ अभियान चलाया जाता है. उन्होंने बताया कि नवंबर में 12, 17 और 21 नवंबर और 3,8 और 13 दिसंबर को अभियान चलाया गया था. अभियान के तहत 20 अवैध वेंडरों को पकड़ कर जेल भेजा गया था. साथ ही 30 से अधिक वेंडरों से करीब 21000 जुर्माना वसूला गया है. उन्होंने बताया कि स्टेशन परिसर में पान-मसाला के दुकानदारों के खिलाफ भी अभियान चलाया जाता है. एक माह पूर्व ही दो दुकानें सील की गयी थीं. उन्होंने बताया कि अवैध वेंडर व पान-मसाला के दुकानदारों के खिलाफ समय-समय पर अभियान चलाया जाता है. 
 
प्लेटफॉर्मों पर घूम-घूम कर बेचा जाता है सामान 
अवैध वेंडर गया रेलवे स्टेशन स्थित तीन, चार,पांच, छह, सात, आठ व नौ नंबर प्लेटफॉर्मों पर घूम-घूम पर खाद्य पदार्थ बेचते हैं. खास बात यह है कि वरीय अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान सभी वेंडरों को प्लेटफॉर्मों से हटा दिया जाता है. वरीय अधिकारियों के चल जाने के बाद फिर से अवैध वेंडर प्लेटफॉर्मों पर घूम-घूम कर खाद्य व पेय पदार्थ बेचने में जुट जाते हैं. 
 
सुप्रीम कोर्ट का नशीले पदार्थ की बिक्री पर है प्रतिबंध
सुप्रीम कोर्ट के द्वारा देश भर में धार्मिक स्थलों व शिक्षण संस्थानों के निकट और रेलवे स्टेशन व ट्रेन में नशे की वस्तु की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है लेकिन, न्यायालय का इस आदेश के बाद भी गया रेलवे स्टेशन परिसर में खुलेआम जहां तहां पान-मसाला की दुकानें खोल दी गयी है लेकिन, इस ओर रेल प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है. 
 
इन स्टेशनों से चढ़ते हैं अवैध वेंडर 
गया रेलवे स्टेशन, चाकंद, बेलागंज, मखदुमपुर, जहानाबाद, किऊल, जमालपुर, पैमार, वजीरगंज, पहाड़पुर, गझंडी, टनकुप्पा सहित अन्य रेलवे स्टेशनों से अवैध वेंडर चढ़ते हैं. अवैध वेंडर अधिक कीमत पर खान-पान की सामग्रियों को बेचते हैं. जब पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान चलाया जाता है तो अवैध वेंडर जहां-तहां स्टेशनों पर उतर कर फरार हो जाते है. 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement