Advertisement

gadget

  • May 25 2019 3:57PM
Advertisement

दादी-नानी तो नहीं, बच्चों को अब कहानियां सुनायेगा चाइनीज मोबाइल कंपनी शिओमी का ये खास गैजेट...

दादी-नानी तो नहीं, बच्चों को अब कहानियां सुनायेगा चाइनीज मोबाइल कंपनी शिओमी का ये खास गैजेट...

नयी दिल्ली : भारत में बच्चों को अक्सर दादी-नानी कहानियां सुनाया करती हैं. कहानी सुनाने की यह पुरानी परंपरा है, लेकिन बदलते जमाने के साथ अब कहानियां दादी-नानी तो कम ही सुनाती हैं. ऐसे में अब आज के डिजिटल जमाने में दादी-नानी तो कहानी नहीं ही सुनाएंगी. अलबत्ता, चीनी मोबाइल कंपनी शिओमी का एक पेन भारत के बच्चों को कहानी जरूर सुनाएगा.

इसे भी देखें : Apple को पछाड़ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Smartphone कंपनी बनी Huawei, सैमसंग अब भी नंबर एक

मीडिया में रही खबरों के अनुसार, चीन की प्रौद्योगिकी कंपनी शिओमी आज से दो दिन बाद यानी 27 मई को अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस पर के मौके पर बच्चों को कहानी सुनाने वाला यह खास गजट लॉन्च करने जा रही है. कंपनी ने बच्चों को कहानी सुनाने वाली इस गजट का नाम एमआई बन्नी रीडिंग पेन (Mi Bunny Reading Pen) रखा है.

मीडिया की खबरों में इस बात का दावा किया जा रहा है कि कंपनी की ओर से इस गजट को पेश करने का खास मकसद बच्चों को संस्कार सिखाने का है. कंपनी ने इस गजट की कीमत 199 युआन यानी भारतीय मुद्रा के हिसाब से करीब 2000 रुपये रखा है. कंपनी की ओर से बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस के मौके पर यह गजट 27 मई की सुबह 10 बजे से ही उपलब्ध होगा.

क्या है खासियत

  • मीडिया की खबरों के अनुसार, शिओमी के इस खास डिवाइस में स्पीकर दिया गया है, जिसकी मदद से बच्चे कहानियां सुन सकते हैं. इतना ही नहीं, कहानी के अलावा बाकी चीजों को सुनकर भी सीख सकते हैं. शिओमी का बन्नी रीडिंग पेन एक सिंपल, पोर्टेबल और डिजाइन के मामले में सुंदर डिवाइस है. इसके डिजाइन और फीचर्स काफी हद तक मशीन आईलैंड के एआई रीडिंग पेन जैसे हैं, जिसे इस साल जनवरी में लॉन्च किया गया है.
  • मीडिया की खबरों में यह कहा जा रहा है कि इसे खास प्रकार के पदार्थों से तैयार किया गया है, जो यूएस एफडीए फूड कॉन्टैक्ट स्टैंटर्ड से सर्टिफाइड है. डिवाइस में पहले से लगा स्पीकर काफी तेज है. डिवाइस में एक बटन पर क्लिक के साथ ही कहानी या कविता सुनी जा सकती है.
  • डिवाइस एक ऑप्टिकल पेन है, जो करीब 22 सुंदर पिक्चर बुक्स के साथ आता है, जिन्हें खास तौर पर इस पेन के लिए तैयार किया गया है. इन किताबों पर एमआई बिन्नी स्टोरी मशीन की मदद से पेन चलाकर ही कहानियां सुनी जा सकती हैं. इस डिवाइस में पिक्चर बुक्स की संख्या को 500 से ज्यादा तक बढ़ाया जा सकता है. इस डिवाइस में दो भाषाओं अंग्रेजी और चाइनीज में सुनने का विकल्प मिलता है, जिससे इन्हें सीखना बच्चों के लिए आसान हो जायेगा.
  • कंपनी के हवाले से मीडिया की खबरों में कहा गया है कि इस डिवाइस को चाइल्डहुड एजुकेशन एक्सपर्ट्स की मदद से तैयार और डिजाइन किया गया है. यह दो साल से ऊपर से बच्चों को दिया जा सकता है और पूरी तरह सुरक्षित है. इसकी मदद से बच्चे भाषा, सेल्फ-केयर, मनोविज्ञान और समाज से जुड़ी शिक्षाएं बच्चों को मिलेंगी. इस स्मार्ट पेन में 1200 नॉलेज पॉइंट्स और 2000 से ज्यादा इंग्लिश के शब्द स्टोर किये गये हैं, जिससे यह कहीं ज्यादा उपयोगी बन जाता है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement