26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CII : अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर का फायदा उठा सकता है भारत

नयी दिल्ली :अमेरिका द्वारा चीन से 34 अरब डॉलर के आयात पर 25 प्रतिशत का अतिरिक्त इंपोर्ट ड्यूटी लगाने से कुछ भारतीय उत्पाद अधिक प्रतिस्पर्धी हो जायेंगे. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) ने यह बात कही है. उद्योग मंडल ने अपने एक विश्लेषण के कहा कि भारत को अमेरिकी बाजार में मशीनरी, इलेक्ट्रिकल इक्यूपमेंट, वाहन, परिवहन […]

नयी दिल्ली :अमेरिका द्वारा चीन से 34 अरब डॉलर के आयात पर 25 प्रतिशत का अतिरिक्त इंपोर्ट ड्यूटी लगाने से कुछ भारतीय उत्पाद अधिक प्रतिस्पर्धी हो जायेंगे. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) ने यह बात कही है. उद्योग मंडल ने अपने एक विश्लेषण के कहा कि भारत को अमेरिकी बाजार में मशीनरी, इलेक्ट्रिकल इक्यूपमेंट, वाहन, परिवहन कलपुर्जे, रसायन, प्लास्टिक और रबड़ प्रोडक्ट पर ध्यान देना चाहिए.
सीआइआइ ने कहा कि अमेरिका और चीन द्वारा एक दूसरे के इंपोर्ट पर ड्यूटी बढ़ाने के फैसले से भारत दोनों देशों के बाजारों में निर्यात के लिए कई प्रोडक्ट पर ध्यान दे सकता है. उद्योग मंडल ने आगे कहा कि जिन प्रोडक्ट पर शुल्क बढ़ाया गया है, उनमें अमेरिका को निर्यात किये जानेवाले भारत के शीर्ष प्रोडक्ट में पंप, मिलिट्री प्लेन के कलपुर्जे, इलेक्ट्रो डायग्नाेस्टिक उपकरण के पुर्जे, 1500 से 3000 सीसी के यात्री वाहन और वॉल्व बॉडीज शामिल हैं.
सीआइआइ के मुताबिक, 2017 में इनका निर्यात पांच करोड़ डॉलर रहा. प्रयासों से इन्हें बढ़ा सकते हैं. उद्योग मंडल ने कहा कि वियतनाम, इंडोनेशिया, थाइलैंड और मलयेशिया जैसे देशों ने हाल के वर्षों में अमेरिका को इन उत्पादों का निर्यात बढ़ाया है. सीआइआइ ने कहा कि परिधान और कपड़ा, फुटवियर, खिलौने, गेम्स और मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग भारत में प्रतिस्पर्धी उद्योग बन गये हैं, जिन्हें प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें