27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IMF Report : आर्थिक वृद्धि के मामले में 2018 में चीन को पछाड़ देगा भारत

वॉशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2018 में 7.3 फीसदी और 2019 में 7.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में आईएमएफ ने कहा कि चालू वर्ष में भारत फिर से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का दर्जा हासिल […]

वॉशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2018 में 7.3 फीसदी और 2019 में 7.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में आईएमएफ ने कहा कि चालू वर्ष में भारत फिर से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का दर्जा हासिल कर लेगा. यह चीन के मुकाबले 0.7 फीसदी अधिक होगा. वर्ष 2017 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.7 फीसदी थी.

इसे भी पढ़ें : चीन को पछाड़ 8.2 फीसदी पर पहुंची भारत की आर्थिक वृद्धि दर, 15 तिमाहियों की जीडीपी की सर्वाधिक ऊंचाई

रिपोर्ट में भारत द्वारा हाल में किये गये आर्थिक सुधारों का भी जिक्र किया है. इसमें वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) और दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता को लागू करना शामिल है. साथ ही, मुद्रास्फीति को लक्ष्य के भीतर बनाए रखने और विदेशी निवेश के उदारीकरण और कारोबार सुगमता के लिए उठाये गये कदम भी शामिल हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की आर्थिक वृद्धि 2018 में 7.3 फीसदी और 2019 में 7.4 फीसदी रहने का अनुमान है. यह आईएमएफ द्वारा अप्रैल 2018 में जारी विश्व आर्थिक परिदृश्य में जताये गये अनुमान से कम है. इसकी अहम वजह हाल में कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा होना और वैश्विक आर्थिक हालात का मुश्किल भरा होना बतायी गयी है. हालांकि यह 2017 के 6.7% की आर्थिक वृद्धि दर से अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें