32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आम अवाम को Budget से रूबरू कराने के लिए फाइनेंस मिनिस्टरी ने शुरू की Know Your Budget सीरीज

नयी दिल्ली : आम बजट में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न शब्दों और बजट प्रक्रिया से आम जनता को अवगत कराने के लिए वित्त मंत्रालय ने एक अहम पहल ‘अपने बजट को जानिये’ शुरू की है. मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर पूरी शृंखला शुरू की है, जिसमें विभिन्न शब्दों के बारे में जानकारी दी गयी […]

नयी दिल्ली : आम बजट में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न शब्दों और बजट प्रक्रिया से आम जनता को अवगत कराने के लिए वित्त मंत्रालय ने एक अहम पहल ‘अपने बजट को जानिये’ शुरू की है. मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर पूरी शृंखला शुरू की है, जिसमें विभिन्न शब्दों के बारे में जानकारी दी गयी है. इसमें केन्द्र सरकार के बजट की अहमियत और इसे बनाने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जायेगी. यह सिलसिला पूरे एक पखवाड़े तक चलेगा.

मोदी सरकार आगामी एक फरवरी को 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करेगी. अगले कुछ महीने में आम चुनाव होने वाले हैं, इसलिए इस बार अंतरिम बजट ही पेश किया जायेगा. चुनाव होने के बाद नयी सरकार ही अंतिम बजट पेश करेगी. वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर मंगलवार से शुरू की गयी इस शृंखला में यह बताया गया है कि आम बजट और लेखानुदान क्या है.

इसे भी पढ़ें : बजट की दिलचस्प यात्रा : जानें बदलाव लाने वाले 10 महत्वपूर्ण बजट और कुछ विशेष तथ्य के बारे

मंत्रालय ने इसमें बजट के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि बजट केन्द्र सरकार के वित्तीय लेन-देन की जानकारी देने वाली सबसे विस्तृत रिपोर्ट है. इसमें सरकार को सभी स्रोतों से प्राप्त होने वाले राजस्व और विभिन्न गतिविधियों के लिए आवंटित व्यय की जानकारी होती है. इसमें कहा गया है कि बजट में सरकार के अगले वित्त वर्ष के आय-व्यय के अनुमान भी दिये जाते हैं, जिन्हें बजट अनुमान कहा जाता है. वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर लेखानुदान के बारे में जानकारी देते हुए कहा गया है कि यह संसद की ओर से अगले वित्त वर्ष के एक हिस्से में किये जाने वाले खर्च की अग्रिम अनुमति देता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें