dhanbad

  • Dec 9 2019 6:45AM
Advertisement

फिट रहेंगे, तभी हिट रहेंगे : फिटनेस को ले अवेयर हो रहे शहर के लोग

 सत्या राज, धनबाद : बदलते परिवेश में लोग यह समझने लगे हैं कि स्वस्थ जीवन के लिए फिटनेस बेहद जरूरी है. फिटनेस पाने के लिए युवा हो  या उम्रदराज जिम का रूख कर रहे हैं. उम्रदराज फिटनेस के लिए तो युवा वर्ग सिक्स पैक के लिए तो फिमेल स्लिम फीगर के लिए जिम ज्वाइन कर रही हैं.  

 
फिजियो ट्रेनर अजीब कुमार सिंह एवं फिटनेस ट्रेनर राधिका राठौर के इंस्ट्रक्शन में जिम आकर फिटनेस पा रहे हैं. बताते हैं कितनी भी व्यस्तता क्यों न हो जिम आना नहीं छोड़ते. जिम आकर बॉडी, माइंड रिलेक्स होता है. टेंशन से राहत मिलती है. टॉक्सिन प्रेशर, शूगर, यूरिक एसिड कंट्रोल होता है.  रिमूव होता है. 
 
बिगनर्स के लिए : जिम ज्वाइन करने के पहले स्टेप में बिगनर्स को ट्रेड मिल, साइकिलिंग, क्रास ट्रेनर अल्टरनेट डे में कराया जाता है. सर्किट ट्रेनिंग चलती है. इंप्रूवमेंट के आधार पर ट्रेनर एक्सरसाइज बढ़ाते हैं. 
 
वेट लॉस वेट गेन के लिए आते हैं जिम  
ओवर वेटेड वेट लाॅस करने के लिए जिम आते हैं तो लो वेट वाले वेट गेन करने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं. वेट लॉस करने के लिए  अलग एक्सरसाइज होते हैं. बर्फीज, लेंजेज, फ्री अक्सरसाइज, वॉडी वेट एक्सरसाइज से वेट लॉस किया जाता है. वेट गेन करने के लिए बॉडी के किसी एक पार्ट का प्रतिदिन एक्सरसाइज कराया जाता है. 
 
इंजूरी पेशेंट को मिलता है लाभ 
 इंजर्ड पेशेंट भी जिम ज्वाइन करते हैं. स्लिप डिस्क, लिगामेंट इंजूरी, नी इंजूरी में लोग जिम आकर स्वस्थ हो रहे हैं. जिम आकर इंजर्ड पर्सन फिजियो एक्सरसाइज कर ठीक हो रहे हैं. फिजियो ट्रेनर अजीब सिंह बताते हैं कि इंजर्ड पर्सन के पोस्चर के अनुसार एक्सरसाइज तय की जाती है. बहुत से लोग स्वस्थ हो चुके हैं. 
कहती हैं महिलाएं 
 
आज का समय फिट रहने का है. फिट और तंदरुस्त रहने के लिए मैं रोजाना जिम आती हूं. एक्सरसाइज कर ताजगी मिलती है. मन शांत होता है. पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहती है.
मजहबी
 
छह माह पहले मैं ओवर वेटेड थी. जिम ज्वाइन करने के छह माह के अंदर मैं स्लिम हो गयी. फिटनेस वीडियो देखने के बाद मैंने जिम ज्वाइन किया. बैलेंस डायट से स्लिम फिगर पाया. 
दीप्ति दूबे
 
मैं वेट लॉस करने के लिए जिम ज्वाइन की. बच्चों को स्कूल भेजने के बाद जिम आ जाती हूं. ट्रेनर के बताये अनुसार एक्सरसाइज कर रही हूं. फिटनेस के लिए जरूरी है एक्सरसाइज.
 बिंदिया मोदी
 
मेरा मानना है हम फिट रहेंगे, तभी हिट रहेंगे. वेट मेंटेन करने, एक्टिव रहने के लिए जिम ज्वाइन किया. जिम  में कई तरह की मशीनें होती है, ट्रेनर होते हैं जो आपको गाइड करते हैं.
 हितैषी
 
जरूरी है एक्सरसाइज
तनाव से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है. यह अच्छी बात है लोगों का रूझान फिटनेस की तरफ बढ़ा है. स्वस्थ जीवन के लिए एक्सरसाइज के साथ बैलेंस डायट जरूरी है
 अजीब सिंह, फिजियो ट्रेनर
 
फास्ट फूड, जंक फूड से परहेज
स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के लिए  एक्सरसाइज जरूरी है. जिम में यूथ के साथ ही उम्रदराज भी आ रहे हैं. स्वस्थ जीवन के लिए बैलेंस डायट लें. फास्ट फूड जंक फूड को न कहें.
राधिका राठौर, फिटनेस ट्रेनर
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement