37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रद्द होगा 573.86 करोड़ का टेंडर, 100 लाख एमटी कोयला खनन के लिए निकाला था टेंडर

मनोहर कुमार, धनबाद : टेंडर में गड़बड़ी (बिड रिगिंग) की शिकायत पर बीसीसीएल के आउटसोर्सिंग कार्य के करीब 573.86 करोड़ रुपये के दो टेंडर रद्द होंगे. इंडिपेंडेंट मॉनिटर (आइएम) ने जांच के बाद अपनी रिपोर्ट में टेंडर रद्द करने तथा मामले को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (कंपटीशन कमीशन) में रखने की बात कही है. आइएम की […]

मनोहर कुमार, धनबाद : टेंडर में गड़बड़ी (बिड रिगिंग) की शिकायत पर बीसीसीएल के आउटसोर्सिंग कार्य के करीब 573.86 करोड़ रुपये के दो टेंडर रद्द होंगे. इंडिपेंडेंट मॉनिटर (आइएम) ने जांच के बाद अपनी रिपोर्ट में टेंडर रद्द करने तथा मामले को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (कंपटीशन कमीशन) में रखने की बात कही है.

आइएम की रिपोर्ट के आलोक में बीसीसीएल प्रबंधन ने टेंडर रद्द करने की दिशा में कार्यवाही शुरू कर दी है. आधिकारिक सूत्रों की मानें, तो आगामी 15 अक्तूबर को होने वाली बीसीसीएल बोर्ड की मीटिंग में संबंधित प्रस्ताव को प्रस्तुत किया जायेगा. बोर्ड की स्वीकृति के बाद दोनों टेंडर रद्द किया जायेगा. साथ ही दोनों आउटसोर्सिंग कार्य के लिए फिर से टेंडर निकाला जायेगा.
उत्पादन बढ़ाने को लेकर बीसीसीएल ने दो अलग-अलग एरिया से करीब 100 लाख एमटी कोयला खनन के लिए 573.80 करोड़ रुपये का टेंडर निकाला था. रिवर्स इ-ऑक्शन में मेसर्स धनसार इंजीनियरिंग एल-वन हुई थी, लेकिन बिड रिगिंग की शिकायत मिलने पर टेंडर अवार्ड नहीं हो सका. वहीं बीसीसीएल बोर्ड ने मामले को आइएम के पास रेफर कर दिया था.
क्या है मामला : कोयला उत्पादन बढ़ाने के लिए बीसीसीएल ने सिजुआ एरिया के निचितपुर पैच से अगले पांच वर्षों में 45.50 लाख एमटी कोयला, 166.07 लाख क्यूबिक मीटर ओवर बर्डेन (ओबी) तथा 69.50 लाख क्यूबिक मीटर लूज ओबी खनन व ट्रांसपोर्टिंग के लिए करीब 260.20 करोड़ रुपये का टेंडर निकाला था.
रिवर्स इ-ऑक्शन में करीब 283.55 करोड़ रुपये की बोली लगा कर मेसर्स धनसार इंजीनियरिंग (डेको ) एल वन हुई. वहीं कुसुंडा एरिया के गोधर पैच से अगले चार वर्षों में 54.33 लाख एमटी कोयला, 209.08 लाख क्यूबिक मीटर ओबी तथा 34.86 लाख क्यूबिक मीटर लूज ओबी खनन व ट्रांसपोर्टिंग के लिए करीब 266.06 करोड़ रुपये के रिवर्स इ-ऑक्शन में 290.31 करोड़ रुपये की बोली लगा डेको एल वन हुई.
टेंडर होने के बाद भी दोनों ही कार्य बीसीसीएल अवार्ड नहीं कर पायी थी. कारण टेंडर में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. ऐसे में बीसीसीएल बोर्ड ने कार्यादेश देने के बजाय मामले को तकनीकी स्वीकृति के लिए इंडिपेंडेंट मॉनिटर (आइएम) को भेज दिया था. आइएम ने अपनी जांच रिपोर्ट में टेंडर कैंसिल करने व भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ( कंपटीशन कमीशन ) में मामले को रखने की बात कही है.
सिंगल बिड और एक ही आइपी एड्रेस से टेंडर
दोनों टेंडर (निचितपुर व गोधर ) में कांट्रेक्टर द्वारा आपस में मिलीभगत कर सिंगल बिड में काम लेने का आरोप हैं. आरोप है दो आउटसोर्सिंग कंपनी ने एक ही आइपी एड्रेस व स्थान से रिवर्स इ-ऑक्शन में भाग लिया था, जो नियम विरुद्ध है.
गोधर में 290.31 और निचितपुर में 283.55 करोड़ का हुआ था टेंडर
रिवर्स इ-ऑक्शन में मेसर्स धनसार इंजीनियरिंग हुई थी एल-वन
शिकायत के बाद इंडिपेंडेंट मॉनिटर (आइएम) कर रहे थे मामले की जांच
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग में जायेगा मामला
गोधर और निचितपुर आउटसोर्सिंग कार्य के लिए फिर से निकलेगा टेंडर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें