32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : 2018 की रैंकिंग को बरकरार रख पायेगा निगम?

धनबाद : पूरे देश में स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की शुरुआत चार जनवरी से हो रही है. इस बार पुरानी रैंकिंग को और ऊपर ले जाना नगर निगम के लिए चुनौती होगी. हालांकि रैंकिंग में सुधार के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है. साफ-सफाई से जुड़े बुनियादी उपाय करने और लोगों को जागरूक […]

धनबाद : पूरे देश में स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की शुरुआत चार जनवरी से हो रही है. इस बार पुरानी रैंकिंग को और ऊपर ले जाना नगर निगम के लिए चुनौती होगी. हालांकि रैंकिंग में सुधार के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है.
साफ-सफाई से जुड़े बुनियादी उपाय करने और लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है. इस बार कचरा ट्रांसपोर्टेशन व डिस्पोजल पर रैंकिंग तय होगी. सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का टेंडर तो फाइनल हो गया है लेकिन अब तक एग्रीमेंट नहीं हुआ है. इससे रैंक प्रभावित हो सकता है.
पांच जनवरी को नगर निगम की ओर से विवाह भवन बाबूडीह में स्वच्छता सर्वेक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया है. कार्यक्रम के दौरान मानव शृंखला बनाकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जायेगा. इसके अलावा स्वच्छता पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक, क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा.
डोर-टू-डोर कचरा का उठाव शुरू : रैंकिंग को और बेहतर करने की कवायद शुरू हो गयी है. वार्ड स्तर पर डोर टू डोर कचरा उठाव शुरू कर दिया गया है. मार्केट एरिया में डस्टबीन रखने के लिए 400 लीटर बिन लगाये जा रहे हैं.
वार्ड स्तर पर सूखा व गीला कचरा के डिस्पोजल के दो-दो कंपोस्ट पिट तैयार किये जा रहे हैं. गीला कचरा को कंपोस्ट कर खाद बनाया जायेगा. बड़े संस्थान बीसीसीएल, रेलवे, आइएसएम, बीआइटी, टाटा को भी अपने परिसर में कचरा डिस्पोजल करने के निर्देश दिये गये हैं.
5000 अंकों का होगा सर्वेक्षण
5000 अंकों का सर्वेक्षण होगा. सिटीजन फीडबैक के लिए 1250 अंक, सर्विस लेवल इंप्रूवमेंट के लिए 1250 अंक, सर्टिफिकेशन के लिए 1250 अंक व डायरेक्ट ऑबजर्वेशन के लिए 1250 अंक निर्धारित किये गये हैं.
स्वच्छता एप अपलोड करने में धनबाद आगे : स्वच्छता एप डाउनलोड में धनबाद आगे हैं. निगम क्षेत्र के आवास का 15 प्रतिशत एप डाउनलोड करना है. नगर निगम को दो लाख 20 हजार हाउस होल्ड का 15 प्रतिशत यानी 35 हजार स्वच्छता एप अपलोड करना है. नगर निगम अब तक 45 हजार स्वच्छता एप अपलोड कर धनबाद राज्य में सबसे आगे है.
स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. पांच जनवरी को मानव शृंखंला कार्यक्रम रखा गया है. शौचालय, डस्टबीन, एसटीपी आदि को जीरो टेकिंग कर लिया गया है. कचरा कलेक्शन व डिस्पोजल पर भी व्यापक तैयारी की गयी है. प्रत्येक 250 हाउस पर एक ठेला दिया गया है जो डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कर रहा है.
विजय कुमार, सिटी मैनेजर, धनबाद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें