27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गृह सचिव, एडीजी, डीसी, एसएसपी व बीसीसीएल के सीएमडी को नोटिस

धनबाद : बाघमारा कोयलांचल स्थित बीसीसीएल की कोलियरियों में कोयला लोडिंग के दौरान हार्डकोक उद्यमियों से रंगदारी वसूली और जिले में बड़े पैमाने पर कोयला तस्करी का मामला झारखंड विधानसभा तक पहुंचा है. राजधनवार से माले विधायक राजकुमार यादव और पोड़ैयाहाट से झाविमो विधायक प्रदीप यादव की ओर से दोनों मामले उठाये जाने के बाद […]

धनबाद : बाघमारा कोयलांचल स्थित बीसीसीएल की कोलियरियों में कोयला लोडिंग के दौरान हार्डकोक उद्यमियों से रंगदारी वसूली और जिले में बड़े पैमाने पर कोयला तस्करी का मामला झारखंड विधानसभा तक पहुंचा है.
राजधनवार से माले विधायक राजकुमार यादव और पोड़ैयाहाट से झाविमो विधायक प्रदीप यादव की ओर से दोनों मामले उठाये जाने के बाद इन्हें विधानसभा की प्रश्न एवं ध्यानाकर्षण समिति को सौंपा गया है.
समिति ने दोनों मामलों को गंभीरता से लिया है. समिति ने झारखंड के गृह सचिव, सीआइडी के एडीजी, धनबाद के डीसी व एसएसपी और बीसीसीएल के सीएमडी को नोटिस जारी कर आगामी 10 जनवरी को समिति के समक्ष उपस्थित होने को कहा है.
समिति के अध्यक्ष निरसा के विधायक अरूप चटर्जी हैं. गौरतलब है कि कोयला तस्करी और बाघमारा में कोयला लोडिंग में रंगदारी वसूली के दोनों मामले प्रभात खबर ने उठाये हैं. दोनों मामलों में प्रभात खबर में एक दर्जन से अधिक रिपोर्टें प्रकाशित हो चुकी हैं.
शर्मसार हुआ है झारखंड : राजकुमार
ध्यानाकर्षण सूचना के तहत विधानसभा के सचिव को लिखे पत्र में माले विधायक राजकुमार यादव ने कहा है कि बाघमारा कोयलांचल में कोयला लोडिंग व ट्रांसपोर्टिंग के दौरान उद्यमियों से रंगदारी वसूली की बात सामने आयी है. इसमें सफेदपोश लोगों के नाम सामने आये हैं.
धनबाद के हार्डकोक एसोसिएशन ने रंगदारी के इस मामले को प्रधानमंत्री के संज्ञान में भी दिया है. इस तरह की घटना से झारखंड राज्य शर्मसार हुआ है. श्री यादव ने कहा है कि धनबाद, गिरिडीह, हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो समेत विभिन्न जिलों के कोयला क्षेत्रों में माफियाओं द्वारा धड़ल्ले से कोयला का अवैध कारोबार किया जा रहा है.
इसमें पुलिस-प्रशासन की भी मिलीभगत है. कोयला का अवैध खनन कर राज्य के बाहर भेजा जाता है. साथ ही बड़े पैमाने पर चोरी के कोयला की धनबाद के कुछ कोक भट्ठों में भी आपूर्ति की जाती है. श्री यादव ने राज्य सरकार से लोडिंग व ट्रांसपोर्टिंग के दौरान उद्यमियों से रंगदारी वसूली और कोयला तस्करी की जांच के लिए एसआइटी के गठन की मांग की है.
टास्क फोर्स के गठन का निर्देश
धनबाद में कोयला तस्करी को लेकर विधायक प्रदीप यादव के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में सरकार ने बताया कि धनबाद जिले में चल रहे कोयला के अवैध कारोबार पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए धनबाद के एसएसपी, जिला खनन पदाधिकारी, वन विभाग के पदाधिकारियों व प्रशासन के स्थानीय अधिकारियों को मिलाकर टास्क फोर्स के गठन का निर्देश दिया है.
श्री यादव ने यह सवाल उठाया कि क्या सीआइडी जांच में धनबाद में बड़े पैमाने पर कोयला के अवैध कारोबार का खुलासा हुआ है? पुलिस मुख्यालय को भेजी गयी सीआइडी की जांच रिपोर्ट में बड़े कारोबारियों के साथ-साथ वरीय पुलिस पदाधिकारियों के नाम भी हैं?
प्रभात खबर खबर का असर
धनबाद जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कोयला तस्करी को लेकर प्रभात खबर के 19 जुलाई, 2018 के अंक में प्रमुखता से रिपोर्ट प्रकाशित हुई. इसके बाद धनबाद से लेकर रांची तक मामला गर्म हुआ.
बाघमारा स्थित कोलियरियों से लोडिंग मजदूरों के नाम पर प्रतिटन 650 रुपये की वसूली बढ़ाकर प्रतिटन 1250 रुपये कर दिया गया. 21 नवंबर, 2018 को प्रभात खबर में इस संबंध में प्रमुखता से रिपोर्ट प्रकाशित हुई और मुद्दा बना.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें