25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : आये दिन पिकनिक के, बिरसा मुंडा पार्क में बहार

धनबाद : गुजर रहे साल की विदाई और नये साल के स्वागत को लोगों का दिल मचलने लगा है. साल 2018 के आखिरी महीने के दूसरे संडे को बिरसा मुंडा पार्क गुलजार था. बच्चे झूले का आनंद ले रहे थे, महिलाएं धूप में बतिया रही थीं. कुछ लोग खेल रहे थे. कई वनभोज का आनंद […]

धनबाद : गुजर रहे साल की विदाई और नये साल के स्वागत को लोगों का दिल मचलने लगा है. साल 2018 के आखिरी महीने के दूसरे संडे को बिरसा मुंडा पार्क गुलजार था. बच्चे झूले का आनंद ले रहे थे, महिलाएं धूप में बतिया रही थीं. कुछ लोग खेल रहे थे. कई वनभोज का आनंद ले रहे थे… धीरे-धीरे यह सिलसिला परवान चढ़ेगा और वह दिन भी आ जायेगा जब कलेंडर बदल जायेंगे. हर कोई हैप्पी न्यू इयर के शोर में गुम जायेगा.
सरकारी झूले का हाल बेहाल : पार्क में सरकारी झूले की स्थिति काफी दयनीय है. जो झूले नि:शुल्क हैं, वे बुरी तरह टूट गये हैं. उनमें जगह-जगह छेद है और नुकीली कांटी भी निकल आयी है. अगर गलती से बच्चा टूटे झूले पर चढ़ गया तो घायल हो सकता है. हालांकि प्रबंधक का दावा है कि रिपेयरिंग का काम चल रहा है, जल्द ही उन झूलों को ठीक कर लिया जायेगा.
चार बड़े झूलों में तीन खराब
बिरसा मुंडा पार्क में सरकारी चार बड़े झूले भी हैं, जहां टिकट लगता है. लेकिन रखरखाव के अभाव में तीन झूले बंद हैं. एकमात्र ड्रेगन ट्रेन ही चालू है. जबकि वोल्टास, धूम व कैटर पीलर बंद पड़ा है. पार्क संचालक का दावा है कि एकमात्र वोल्टास झूले में तकनीकी खराबी आयी है. यह विदेशी झूला है. ऑन लाइन शिकायत की गयी है. जल्द ही मरम्मत का काम लगाया जायेगा.
लेजर फाउंटेन का लुत्फ नये साल में
धनबाद. बिरसा मुंडा पार्क में लगभग पांच करोड़ की लागत से बन रहे लेजर म्यूजिकल फाउंटेन का काम अंतिम चरण में है. नये साल में लोग इसका लुत्फ उठा पायेंगे. नगर निगम के मुख्य अभियंता एसके सिन्हा की मानें तो लेजर फाउंटेन का ट्रायल हो चुका है. लेजर शो देखने के लिए गैलरी तैयार की जा रही है, ताकि लोग बैठ कर इसका आनंद ले सकें. गैलरी का काम अंतिम चरण में है. दिसंबर के अंत तक गैलरी का काम पूरा हो जायेगा.
इंट्री फी
वयस्क : दस रुपया (सोमवार से शुक्रवार)
वयस्क : 20 रुपया (शनिवार व रविवार)
बच्चे : पांच रुपया (सोमवार से शुक्रवार)
बच्चे : 10 रुपया (शनिवार व रविवार)
लॉन में पिकनिक शुल्क : चार हजार से पांच हजार
फैमिली पिकनिक : 500 से हजार रुपया
पार्क में 25 दिसंबर, 31 दिसंबर और एक जनवरी को भारी भीड़ जुटती है
बोटिंग का भी लोग ले पायेंगे लुत्फ
बिरसा मुंडा पार्क में बोटिंग की सुविधा जल्द बहाल की जायेगी. बोटिंग को लेकर बातचीत चल रही है. खराब झूले की मरम्मत करायी जा रही है. ट्रायल के रूप में नये झूले मंगाये गये हैं. जिस झूले का रिस्पांस अच्छा होगा, उसे स्थायी तौर पर यहां रखा जायेगा. कंटीली झाड़ियों को हटाकर आयुर्वेदिक उद्यान लगाने की दिशा में काम चल रहा है.
अशोक कुमार सिंह, संचालक, बिरसा मुंडा पार्क

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें