35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गर्म हवा से लू का खतरा, बरतें एहतियात

देवघर : लगातार तापमान बढ़ने से आसमान से आग बरस रहे हैं. दोपहर में गर्म हवा के साथ लू चल रही है. इससे बचाव के लिए डीसी सह जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के अध्यक्ष राहुल कुमार सिन्हा ने एडवाइजरी जारी किया है. इसमें कहा गया है कि इस मौसम में असावधानियां इंसान व पशु के […]

देवघर : लगातार तापमान बढ़ने से आसमान से आग बरस रहे हैं. दोपहर में गर्म हवा के साथ लू चल रही है. इससे बचाव के लिए डीसी सह जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के अध्यक्ष राहुल कुमार सिन्हा ने एडवाइजरी जारी किया है. इसमें कहा गया है कि इस मौसम में असावधानियां इंसान व पशु के लिए जानलेवा हो सकती है. गर्मी के मौसम में गर्म हवा और बढ़ते हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जिलावासियों से बढ़ती गर्मी से बचाव के लिए दैनिक जीवन में एहतियात बरतने का आग्रह किया गया है. वहीं विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिया गया है.

डीसी ने कहा कि गर्मी के कारण हमारे शरीर में पानी की मात्रा तेजी से कम होती है, इसलिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पियें, प्यास महसूस नहीं हो, तब भी पानी पियें. इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. हम डीहाइड्रेशन के शिकार होने से बच जाते हैं. धूप में बाहर जाने के दौरान हल्के रंगों के ढीले फिटिंग के तथा सूती कपड़े पहनें. सुरक्षात्मक चश्में, छाता, पगड़ी, दुपट्टा, टोपी, जूते या चप्पलों का उपयोग अनिवार्य रूप से करें.
यात्रा करते समय पानी जरूर साथ में रखें. यदि आप बाहर काम करते हैं तो टोपी या छाते का उपयोग करें तथा अपने सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर नम कपड़ा रखें. शरीर को पुन: हाइड्रेट करने के लिए ओआरएस का घोल, घर का बना पेय जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि का प्रयोग करें. गर्मी के स्ट्रोक, गर्मी के दाने या गर्मी से ऐंठन, कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, मितली और दौरे के लक्षणों को पहचानें. यदि आप बेहोशी या बीमार महसूस कर रहें हैं तो तत्काल चिकित्सक से परामर्श करें. जानवरों को छाया में रखें उन्हें पीने का पर्याप्त पानी दें. अपना घर ठंडा रखें. दिन में पर्दे, शटर का उपयोग करें. रात में खिडकियां खुली रखें. पंखों, नम कपड़ों का प्रयोग करें. ठंडे पानी से स्नान करें.
स्कूल प्रबंधकों को निर्देश
स्कूल संचालकों से भी कहा है कि वे स्कूल वाहनों को छायादार क्षेत्र या शेड के नीचे खड़ा करें. नागरिक दोपहर 12 से शाम चार बजे के बीच बाहर जाने से बचें. भारी, काले व तंग कपड़े पहनने से बचें. तापमान अधिक होने की स्थिति में मेहनत का कार्य करने से बचें. दिन के गर्म समय में खाना पकाने से बचे. खाना बनाते समय दरवाजे और खिड़कियों खोलकर रखे. शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें जो शरीर में पानी की कमी करते हैं. उच्च प्रोटीनयुक्त व बासी भोजन नहीं खायें. नींबू पानी, प्याज, शरबत, राबड़ी आदि शीतल पेय पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें