Advertisement

devgarh

  • Jul 17 2019 4:29PM
Advertisement

दुम्मा में मुख्यमंत्री ने किया कांवरियों का स्वागत, बोले : टूरिज्म के क्षेत्र में दुनिया में पहचान बनायेगा देवघर

दुम्मा में मुख्यमंत्री ने किया कांवरियों का स्वागत, बोले : टूरिज्म के क्षेत्र में दुनिया में पहचान बनायेगा देवघर

विजय कुमार

देवघर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड-बिहार के प्रवेश द्वार दुम्मा में बुधवार को राजकीय श्रावणी मेला 2019 का उद्घाटन किया. वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूूजा-अर्चना की और फिर दीप प्रज्ज्वलित कर फीता काटा. इसके साथ ही प्रवेश द्वार को कांवरियों के आवागमन के लिए खोल दिया. उद्घाटन समारोह के दौरान ही मंच पर आग लग गयी. अतिथियों ने सूझ-बूझ का परिचय देते हुए आग को बुझा दिया, वरना कोई बड़ा हादसा हो सकता था.

उद्घाटन समारोह में मंच पर दीप प्रज्ज्वलन के दौरान दीये से घी नीचे गिर गया. इस वजह से सिंथेटिक कपड़े में आग लग गयी. आनन-फानन में मंचासीन अतिथियों ने आग को बुझाकर एक बड़े हादसे को टाल दिया.

समारोह का उद्घाटन करने के बाद दुम्मा प्रवेश द्वार पर मुख्यमंत्री ने कांवरियों की अगवानी कर बाबा नगरी में शिव भक्तों का अभिनंदन किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर टूरिज्म के क्षेत्र में दुनिया में अपनी पहचान बनायेगा. देवघर व आसपास के पर्यटक स्थलों को विकसित किया जायेगा. इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार लगातार काम कर रही है. इससे राज्य व देश की अर्थव्यवस्था में मजबूती आयेगी.

उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार का सृजन होगा. श्रावणी मेला पहले से ही लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है. इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 22 एंबुलेंस सहित पांच बाइक एंबुलेंस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बाइक एंबुलेंस जरूरतमंद श्रद्धालुओं को चिकित्सा सेवा प्रदान करेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर के डीसी राहुल कुमार सिन्हा युवा तुर्क हैं. इनकी अगुवाई में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने बेहतरीन तरीके से श्रावणी मेला के लिए काम किया है. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि श्रावणी मेले में अगर कहीं त्रुटियां नजर आये, तो सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर अवगत करायें. इससे पहले, डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए श्रावणी मेले में कांवरियों की सुविधा व सुरक्षा की तैयारियों के बारे में जानकारी दी.

रावणेश्वर बैद्यनाथ सबों का कल्याण करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि रावणेश्वर बैद्यनाथ सभी का कल्याण करें. झारखंड की जनता पर अपनी कृपा बरसायें. राज्य की जनता को श्रावणी मेला की शुभकामनाएं देता हूं. देवघर सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है. यह उपाधि महादेव के बिना निरर्थक है. बाबा के आशीर्वाद से आज झारखंड विकसित राज्य बनने की ओर अग्रसर है.

स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा हो

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ मेले में स्वच्छता की चर्चा आज पूरे विश्व में हो रही है. इससे प्रयागराज गौरवांवित हुआ है. ठीक उसी प्रकार देवघर की स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा पूरे विश्व में होनी चाहिए. इस काम में देवघर की जनता, सामाजिक व राजनीतिक संगठन अपनी-अपनी भूमिका निभायें. कहा कि जिला प्रशासन के लोग पूरे एक माह तक श्रद्धालुओं की सेवा का ध्यान रखेंगे. इस मेला के माध्यम से देवघर की छवि निखरेगी.

देवघर में प्रसाद योजना की शुरुआत श्रावणी मेले के बाद

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रावणी मेला के बाद देवघर में प्रसाद योजना कार्यक्रम की शुरुआत की जायेगी. देवघर में 40 करोड़ की लागत से क्यू काॅम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है. केंद्र सरकार ने देवघर में रवींद्र भवन निर्माण को मंजूरी दे दी है. फूड क्राफ्ट इंडस्ट्रीज की योजना तैयार है. एम्स व एयरपोर्ट के निर्माण के बाद देवघर की एक नयी छवि सामने आयेगी.

मुख्यमंत्री ने सौंपी एंबुलेंस की चाबी

देवघर के विधायक नारायण दास के विधायक कोष से दिये गये दो एंबुलेंस की चाबी मुख्यमंत्री ने पंडा धर्मरक्षिणी सभा एवं देवघर टेक्सटाइल एसोसिएशन के अधिकारी को सौंपा गया. इस एंबुलेंस से जरूरतमंदों को अस्पताल पहुंचाया जायेगा, ताकि उन्हें जरूरी चिकित्सा सुविधा मुहैया करायी जा सके.

मेला को उत्कृष्ट बनाने के लिए सरकार प्रयासरत : अमर बाउरी

झारखंड के पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि श्राइन बोर्ड के गठन के बाद विश्व फलक पर देवघर की व्यवस्था की चर्चा हो रही है. सरकार श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रख रही है. स्वच्छता और विनम्रता के मूलमंत्र के साथ सरकार मेला को उत्कृष्ट बनाने में जुटी है.

उदघाटन समारोह में शामिल लोग

श्रावणी मेला के उद्घाटन समारोह में महिला बाल विकास एवं सामाजिक कल्याण मंत्री डॉ लोइस मरांडी, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री रणधीर कुमार सिंह, पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी, श्रम प्रशिक्षण एवं नियोजन मंत्री राज पलिवार, देवघर के विधायक नारायण दास, भाजपा के जिलाध्यक्ष दिवाकर गुप्ता, डिप्टी मेयर नीतू देवी, दिगंबर जैन धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष टीसी जैन, पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष डॉ सुरेश भारद्वाज, महामंत्री कार्तिकनाथ ठाकुर, मंत्री अरुणानंद झा, पर्यटन सचिव राहुल शर्मा, प्रमंडलीय आयुक्त बिमल, डीआइजी राज कुमार लकड़ा, देवघर के डीसी राहुल कुमार सिन्हा, देवघर के एसपी नरेंद्र कुमार सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व काफी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे. कार्यक्रम में मंच संचालन राम सेवक सिंह गुंजन ने किया.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement