Advertisement

devgarh

  • Jul 16 2019 6:09AM
Advertisement

देवघर : 17 को श्रावणी मेला का उदघाटन करेंगे सीएम, चंद्रग्रहण के कारण तिथि बदली

देवघर : 17 को श्रावणी मेला का उदघाटन करेंगे सीएम, चंद्रग्रहण के कारण तिथि बदली
रांची/देवघर : देवघर के प्रसिद्ध श्रावणी मेला का उदघाटन 17 जुलाई को मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे. समारोह झारखंड-बिहार के प्रवेश द्वार दुम्मा में सुबह 10 बजे होगा. 
 
राज्य गठन के बाद से श्रावणी मेला का उदघाटन पूर्णिमा के दिन किया जाता रहा है. लेकिन, इस वर्ष 16 जुलाई को पूर्णिमा के साथ चंद्रग्रहण का भी संयोग है. चंद्रग्रहण शुभ नहीं माना जाता है. इस वजह से राज्य सरकार ने परंपरा में परिवर्तन करते हुए श्रावणी मेला के उदघाटन की अवधि एक दिन बढ़ा दी है. 
 
सावन के पहले िदन होगा दूसरी बार उद्घाटन : अब इस साल सावन के पहले दिन श्रावणी मेला का उदघाटन किया जायेगा. चंद्रग्रहण की वजह से सावन की पहली तिथि (प्रतिपदा) यानी 17 जुलाई को उद्घाटन होगा. 
 
इससे पहले भी 2018 में चंद्रग्रहण की वजह से पहले सावन को मुख्यमंत्री ने श्रावणी मेले का उद्घाटन किया था. चंद्रग्रहण भारत के पूर्वी क्षेत्र बिहार, असम, बंगाल व ओड़िशा में दिखायी देगा. ग्रहण की अवधि में ही चंद्र अस्त हो जायेगा. 
 
शास्त्रों के नियम के अनुसार, चंद्रग्रहण का सूतक ग्रहण से नौ घंटे पहले ही शुरू हो जाता है. इस हिसाब से सूतक 15 जुलाई की शाम 4.31 बजे से ही शुरू हो जायेगा. ऐसे में सूतक काल शुरू होने से पहले गुरु पूर्णिमा की पूजा हो जायेगी. सूतक काल के दौरान पूजा नहीं की जाती है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement