27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीन अक्तूबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा एक लाख छात्रों के पास किताब नहीं

भागलपुर : जिले के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के करीब एक लाख छात्र बिना किताब के स्कूल पहुंच रहे हैं. शैक्षणिक सत्र 2018-19 की शुरुआत छह माह पूर्व अप्रैल माह में हो चुका है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी सरकारी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक […]

भागलपुर : जिले के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के करीब एक लाख छात्र बिना किताब के स्कूल पहुंच रहे हैं. शैक्षणिक सत्र 2018-19 की शुरुआत छह माह पूर्व अप्रैल माह में हो चुका है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी सरकारी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के छात्रों की अर्द्ध वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है.
परीक्षा तीन से नौ अक्तूबर के बीच होगी. ऐसे में सवाल है कि बिना पढ़े परीक्षा में बैठने के बाद छात्र कॉपी में क्या लिखेंगे. ज्ञात हो कि जिले में कक्षा एक से आठ तक के चार लाख छात्र हैं. शिक्षा विभाग छात्रों को किताब खरीदने के लिए अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर रहा है. अगस्त माह तक 25 प्रतिशत छात्रों के अकाउंट में पैसे पहुंचे थे. फिलहाल शिक्षा विभाग का दावा है कि अब 25 फीसदी छात्र शेष रह गये हैं.
सभी प्रखंडों में बुक स्टॉल पर किताब नहीं मिलने से छात्र परेशान हैं. डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान वीरेंद्र कुमार ने बताया कि अबतक बैंकों ने 75 प्रतिशत बच्चों के अकाउंट में सरकार द्वारा भेजे गये पैसे को ट्रांसफर किया है. पुरानी नयी किताबों को मिला कर अबतक 75 प्रतिशत छात्रों के पास किताब आ चुकी है. जल्द ही सभी छात्रों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे.
बाढ़ प्रभावित स्कूलों में कैसे होगी परीक्षा
जिले के कई इलाके भीषण बाढ़ से प्रभावित हैं. इसमें नवगछिया अनुमंडल के सभी प्रखंड, सबौर, कहलगांव, नाथनगर, सुलतानगंज में बाढ़ से प्रभावित स्कूलों की संख्या 300 से ज्यादा है. बाढ़ प्रभावित 300 से अधिक स्कूलों में गर्मी छुट्टी नहीं दी थी. बाढ़ के दौरान इन स्कूलों को बंद रखा गया है. पानी धीरे-धीरे उतर रहा है, बावजूद स्कूल के रास्ते में जल जमाव है. विभाग का कहना स्कूलों की स्थिति की जानकारी लेकर निर्णय लिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें