35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CWC की बैठक में फैसला : राहुल होंगे कांग्रेस का चेहरा, सोनिया बोलीं – मोदी सरकार की उलटी गिनती शुरू

नयी दिल्ली : राहुल गांधी की अध्‍यक्षता में कांग्रेस की नवगठित कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की रविवार को पहली बैठक हुई. बैठक में यह तय किया गया कि आगामी लोकसभा चुनाव में व्यापक गठबंधन पर फैसला करने के लिए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकृत करने के साथ स्पष्ट किया है कि चुनाव से पहले और […]

नयी दिल्ली : राहुल गांधी की अध्‍यक्षता में कांग्रेस की नवगठित कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की रविवार को पहली बैठक हुई. बैठक में यह तय किया गया कि आगामी लोकसभा चुनाव में व्यापक गठबंधन पर फैसला करने के लिए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकृत करने के साथ स्पष्ट किया है कि चुनाव से पहले और बाद में राहुल गांधी ही ‘स्वाभाविक रूप’ से उसका चेहरा होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जहां पार्टी का वोट बेस बढ़ाने को सबसे बड़ी चुनौती बताया, वहीं उन्होंने गैर-जिम्मेदाराना बयानों को लेकर भी नाराजगी जाहिर की. उन्‍होंने संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि मैं बड़ी लड़ाई लड़ रहा हूं. पार्टी फोरम में सबको अपनी बात रखने का हक है, लेकिन अगर किसी ने गलत बयानबाजी की और हमारी लड़ाई को कमजोर किया तो मैं उसपर ऐक्शन लूंगा.

ऐसा माना जा रहा है कि राहुल गांधी ने पार्टी नेता शशि थरूर के बयान को लेकर ऐसा कहा है. ऐसी खबर है कि राहुल थरूर से नाराज हैं. गौरतलब हो शशि थरूर ने पिछले दिनों कहा था कि भाजपा अगर 2019 में जीतती है तो भारत ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाएगा.

* मोदी सरकार की उलटी गिनती शुरू हो गई है: सोनिया गांधी

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला और कहा कि इस इस सरकार की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. नवगठित कांग्रेस कार्य समिति की पहली बैठक में सोनिया गांधी ने यह भी कहा कि देश की जनता को उस ‘खतरनाक शासन’ से बचाना होगा है जो भारत के लोकतंत्र को संकट में डाल रहा है.

उन्होंने भारत के वंचितों और गरीबों पर ‘निराशा और डर के शासन’ को लेकर लोगों को आगाह किया. गांधी ने कहा, नफरत और भय का माहौल और एक विशेष विचारधारा को देश की जनता पर थोपा जा रहा है. उन्होंने कहा, पूरा देश देख रहा है कि प्रधानमंत्री अपने पद की गरिमा को धूमिल कर रहे हैं. उनकी हड़बड़ाहट इस बात का सबूत है कि भाजपा की उलटी गिनती शुरू हो गई है. हार का सामना कर रहे मोदी जी शायद इस देश की सच्चाई को देख नहीं पा रहे.

भाजपा के खिलाफ व्यापक गठबंधन की पैरवी करते हुए संप्रग अध्यक्ष ने कहा कि इस प्रयास में हम सभी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ हैं. उन्होंने कहा, हमें खतरनाक शासन से लोगों को बचाना होगा जो भारत के लोकतंत्र को संकट में डाल रहा है.

* पांच घंटे चली सीडब्ल्यूसी की बैठक

नवगठित एवं विस्तारित सीडब्ल्यूसी की करीब पांच घंटों तक चली पहली बैठक के बाद कांग्रेस के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने संवाददाताओं से कहा, आज की बैठक में 2019 के लोकसभा चुनाव और आगामी विधानसभा चुनावों के बारे में चर्चा हुई. इसमें चुनावों के लिए प्रचार समितियों के गठन, तैयारियों और चुनाव पूर्व एवं चुनाव बाद गठबंधन का फैसला करने के लिए राहुल गांधी को अधिकृत किया गया है.

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी पार्टी या गठबंधन की तरफ से प्रधानमंत्री पद का चेहरा होंगे तो कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, कांग्रेस का निर्णय सटीक, सपाट और स्पष्ट है. राहुल गांधी हमारा चेहरा हैं. हम उनके नेतृत्व में जनता के बीच जाएंगे. जब हम सबसे बड़ा दल होंगे तो स्वाभाविक रूप से वही चेहरा होंगे. इसमें शक की कोई गुंजाइश नहीं है.

उन्होंने कहा, हम 2004 से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं. जब कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होगी और इसके पास 200 या इससे अधिक सीटें होंगी तो स्वाभाविक है कि कांग्रेस गठबंधन का नेतृत्व करेगी और स्वाभाविक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष ही एकमात्र चेहरा होंगे. इस पर हमें कोई संदेह नहीं है.

सुरजेवाला ने कहा, 2004 से पहले भी सोनिया गांधी को लेकर सवाल पूछे जाते थे. हम कहते थे कि जनता फैसला करेगी और जनता ने फैसला किया. सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाए जाने पर चिंता प्रकट की और कांग्रेस सदस्यों से आह्वान किया कि वे इन वर्गों के लिए खड़े हों. उन्होंने यह भी कहा कि सभी विपक्षी दल मिलकर आगामी चुनाव में नरेंद्र मोदी और भाजपा को हराएंगे.

सुरजेवाला ने कहा कि बैठक में देश में घृणा और हिंसा के मौजूदा हालात के साथ ही कृषि संकट, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था की स्थिति, दलितों एवं आदिवासियों पर हमले, पिछड़ों और अति पिछड़ों के साथ भेदभाव, महिला सुरक्षा, विदेश नीति और आंतरिक एवं बाहरी सुरक्षा, संस्थाओं पर हमले, आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग और चुनाव के मुहाने पर खड़े राज्यों के लिए विशेष नीति बनाने को लेकर चर्चा हुई.

* मनमोहन सिंह ने भी सीडब्ल्यूसी को किया संबोधित

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष को भरोसा दिलाया कि वह और दूसरे सभी कांग्रेसजन भारत के सामाजिक सद्भाव और आर्थिक विकास को बहाल करने के मुश्किल भरे काम को पूरा करने में उनके साथ हैं. सिंह ने कहा, मैं राहुल जी को विश्वास दिलाता हूं कि हम सामाजिक सद्भाव और आर्थिक विकास को बहाल करने के मुश्किल भरे काम को पूरा करने में उनका पूरा सहयोग करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें