28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Railway ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में किये अहम बदलाव

नयी दिल्ली :अगर आप रेलवे टिकट की बुकिंग ऑनलाइन करते हैं, तो आपके लिए एक अहम जानकारी है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग में दलालों पर नकेल कसने के इरादे से रेलवे ने कुछ बदलाव किये हैं. नये नियम के अनुसार तत्काल श्रेणी में एक आईडी से लॉग इन करने पर सिर्फ एक ही टिकट बुकिंग होगी. […]

नयी दिल्ली :अगर आप रेलवे टिकट की बुकिंग ऑनलाइन करते हैं, तो आपके लिए एक अहम जानकारी है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग में दलालों पर नकेल कसने के इरादे से रेलवे ने कुछ बदलाव किये हैं. नये नियम के अनुसार तत्काल श्रेणी में एक आईडी से लॉग इन करने पर सिर्फ एक ही टिकट बुकिंग होगी. दूसरे टिकट के लिए फिर से लॉग इन करनी होगी.

यही नहीं टिकटों की कालाबजारी को रोकने के लिए रेलवे में टिकट बुकिंग के नये प्रवाधानों के तहत अब यात्री एक लॉग इन से एक दिन में दो टिकट और एक महीने में छह टिकट से अधिक की बुकिंग नहीं कर पायेंगे. हालांकि आधार लिंक आइडी से महीने में 12 टिकट तक बुक करने की छूट दी गई है. लेकिन इसमें कम से कम एक यात्री का आधार वेरीफाइड होना आवश्यक है. एक यूजर एक बार में दो विंडो से अपनी आइडी को ऑपरेट नहीं कर सकेगा रेलवे ने ये सारे नियमों में बदलाव बड़े पैमाने पर मिल रहे यात्रियों की शिकायत के बाद की है.

पर्ची भरने के लिए यात्री को 25 सेकेंड का समय

इसके साथ ही, अब ऑनलाइन आरक्षण पर्ची भरने के लिए प्रति यात्री 25 सेकंड का समय तय किया गया है, जबकि भुगतान के लिए अधिकतम 10 सेकंड का समय निर्धारित किया गया है. कैप्चा के लिए 5 सेकंड का समय निर्धारित है.

तत्काल बुकिंग के क्या है उपाय

तत्काल टिकट की फास्ट बुकिंग के लिए एजेंट द्वारा कंप्यूटर में क्विक बुक फंक्शन सिस्टम लगाए जाने की शिकायतें मिल रही थी. अब सुबह 8 बजे से 12 बजे तक कोई भी यात्री अथवा एजेंट इस सिस्टम का उपयोग नहीं कर सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची पर क्यूआर बारकोड प्रिंटेड होगा. नेट बैंकिंग के लिए ओटीपी आवश्यक होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें