21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#U19CWC : भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर रिकार्ड 100 रन से जीत दर्ज की, चमके पृथ्वी-कालरा

माउंट मौंगानुई : भारतीय टीम ने आज यहां शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद लाजवाब गेंदबाजी का शानदार नजारा पेश करते हुए आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के शुरूआती मैच में ऑस्ट्रेलिया पर 100 रन की बड़ी जीत दर्ज की. कप्तान पृथ्वी शॉ की 94 रन की पारी और साथी सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा (86) के साथ […]

माउंट मौंगानुई : भारतीय टीम ने आज यहां शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद लाजवाब गेंदबाजी का शानदार नजारा पेश करते हुए आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के शुरूआती मैच में ऑस्ट्रेलिया पर 100 रन की बड़ी जीत दर्ज की. कप्तान पृथ्वी शॉ की 94 रन की पारी और साथी सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा (86) के साथ 180 रन की साझेदारी से भारत ने सात विकेट पर 328 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

शॉ और कालरा के आउट होने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को राहत नहीं मिली क्योंकि शुभमान गिल ने गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 63 रन की पारी खेली. भारतीय तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी (29 रन देकर तीन विकेट) और शिवम मावी (45 रन देकर तीन विकेट) ने फिर अपनी रफ्तार से प्रभावित किया, दोनों ने मिलकर छह विकेट प्राप्त किये जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम 42.5 ओवर में 228 रन पर सिमट गयी.

नागरकोटी ने लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की और मावी ने भी उनका पूरा साथ निभाया जिन्होंने भी कभी कभार 145 किमी प्रति घंटे से गेंद फेंकी. दोनों तेज गेंदबाजों ने अपनी आफ-स्टंप लाइन से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा ली. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज जैक एडवर्ड्स 73 की पारी से शीर्ष स्कोरर रहे, उन्होंने मैक्स ब्रांयट (29) के साथ अच्छी शुरूआत की लेकिन उन्हें अन्य से सहयोग नहीं मिला.

जोनाथन मर्लो (38) ने मध्यक्रम में अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश की और विकेटकीपर बैक्टर होल्ट (39) ने अंत में थोड़ा जुझारू प्रदर्शन किया लेकिन दोनों को मावी ने पवेलियन भेज दिया. भारत अब मंगलवार को पापुआ न्यू गिनी से भिड़ेगा. इससे पहले टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में शीर्ष बल्लेबाजी क्रम ने शॉ के पहले बल्लेबाजी के फैसले को सही ठहराया. शॉ हालांकि छह रन से शतक से चूक गये, वह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड के बेटे विल सदरलैंड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए.

भारतीय कप्तान ने 100 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के जमाये. उनके साथी सलामी जोड़ीदार भी शतक से चूक गये, उन्होंने 99 गेंद में 12 चौके और एक छक्के से 86 रन की पारी खेली. हालांकि इन दोनों के बाद कोई बड़ी साझेदारियां नहीं बनी, लेकिन गिल एक छोर पर डटे रहे, उन्होंने 54 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया.

मध्यक्रम बल्लेबाजों ने रन गति बढ़ाने के प्रयास में अपने विकेट गंवा दिये, जिसमें हिमांशु राणा (14) और अंनुकूल रॉय (06) सस्ते में पवेलियन पहुंचे. अभिषेक शर्मा ने हालांकि आठ गेंद में 23 रन की पारी खेली जिससे भारत ने 300 रन का आंकड़ा पार किया. उन्होंने दो छक्के और इतने ही चौके जमाये. भारतीय बल्लेबाजों ने जहां तेजी से रन जुटाने का प्रयास किया, वहीं ऑस्ट्रेलियाई मध्यम गति के गेंदबाज जैक एडवर्ड्स ने चार विकेट हासिल किये. एडवर्ड्स ने राणा को आउट किया, इसके बाद उन्होंने अभिषेक और शिव सिंह (10) का विकेट भी झटका.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें