Advertisement

cricket

  • Aug 25 2019 12:58PM
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में पिच को लेकर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कही ये बात

टेस्ट क्रिकेट में पिच को लेकर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कही ये बात

मुंबई : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने रविवार को कहा कि अगर टेस्ट क्रिकेट अच्छी पिचों पर खेला जाये तो यह काफी मनोरंजक हो सकता है और उनका मानना है कि लंबे प्रारूप के पुनरूद्धार के लिये 22 गज की पिच काफी अहम है.

अपनी बात का समर्थन करने के लिए तेंदुलकर ने उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले हफ्ते लार्ड्स में एशेज टेस्ट के लिए बनायी गयी पिच पर स्टीव स्मिथ और जोफ्रा आर्चर के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा हुई. तेंदुलकर ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट की अहमियत पिच पर निर्भर होती है. अगर आप अच्छी पिचें देते हैं तो क्रिकेट कभी भी उबाऊ नहीं हो सकता है. इससे मैच के दौरान हमेशा रोमांचक क्षण होंगे, गेंदबाजी स्पैल भी रोमांचक होंगे, अच्छी बल्लेबाजी होगी और लोग यही देखना चाहते हैं.

उन्होंने यह बात मुंबई हाफ मैराथन के मौके पर कही. तेंदुलकर ने आर्चर और स्मिथ के बीच प्रतिद्वंद्विता के बारे में कहा कि दुर्भाग्य से स्मिथ चोटिल हो गये। यह उनके लिए बड़ा झटका था लेकिन टेस्ट क्रिकेट तब रोमांचक हो था जब जोफ्रा आर्चर उन्हें चुनौती दे रहे थे. यह अचानक ही रोमांचक हो गया था और सभी का ध्यान टेस्ट क्रिकेट पर चला गया था. तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों 15921 रन जुटाये हैं. उन्होंने लंबे प्रारूप में दिलचस्पी को फिर से जगाने के लिए ऐसी पिचें तैयार करने की जरूरत पर जोर दिया जो थोड़ी रोचक हों.

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अगर हम रोचक पिचें तैयार करते हैं तो टेस्ट क्रिकेट को फिर से दिलचस्प हो जायेगा. लेकिन अगर पिचें सपाट हैं तो टेस्ट क्रिकेट की चुनौतियों बरकरार रहेंगी.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement