35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हर दिन अपनी मौत की दुआ मांग रहा एतु गंझू

चतरा : चतरा जिले की कुंदा पंचायत के गांव टिकैतबांध में गंझू टोला निवासी एतु गंझू (55) तीन महीने से गंभीर रूप से बीमार है. वह चारपाई पर लेटे-लेटे रोज भगवान से मौत की दुआ मांगता है. गरीबी इतनी है कि वह इलाज भी नहीं करा पा रहा है. हां! एक झोलाछाप डॉक्टर कभी-कभार उसे […]

चतरा : चतरा जिले की कुंदा पंचायत के गांव टिकैतबांध में गंझू टोला निवासी एतु गंझू (55) तीन महीने से गंभीर रूप से बीमार है. वह चारपाई पर लेटे-लेटे रोज भगवान से मौत की दुआ मांगता है. गरीबी इतनी है कि वह इलाज भी नहीं करा पा रहा है. हां! एक झोलाछाप डॉक्टर कभी-कभार उसे कुछ दवाएं दे जाता है.
इसी झोलाछाप डॉक्टर ने एतु को टीबी होने की बात उसकी पत्नी को बतायी है. पत्नी भी लाचार है, क्योंकि उसके पास अस्पताल तक जाने के लिए न तो पैसे हैं और न ही कोई साधन है. वह मजदूरी कर परिवार पाल रही है. एतु का 16 साल का बेटा है विनय. वह भी पिता की खराब स्थिति को देख चिंतित रहता है.
इधर, ग्रामीणों का कहना है कि गांव की सहिया कभी-कभार ही बीमार लोगों का हालचाल लेने आती है. यही वजह है कि सहिया को एतु गंझू के बीमार होने की जानकारी नहीं है और न ही चिकित्सा पदाधिकारी तक इसकी खबर पहुंची है. टिकैतबांध से स्वास्थ्य केंद्र की दूरी चार किमी है. गांव तक सड़क नहीं रहने के कारण वाहनों का आना-जाना भी नहीं होता है. ऐसे में लोग पैदल चलकर ही प्रखंड मुख्यालय पहुंचते हैं.
सात लोगों की टीबी से हो चुकी है मौत
पिछले दो वर्ष में कुंदा प्रखंड के सात लोगों की मौत टीबी से हो चुकी है. इसमें मांझीपाडा गांव के रामस्वरूप भुइयां, जगतु भुइयां, रतन भुइयां, अरुण भुइयां, बैरियाचक के लक्ष्मण भुइयां, लेवाड गांव के बालदेव भुइयां व टिकैतबांध निवासी दीना गंझू शामिल हैं. इनमें से लक्ष्मण भुइयां की मौत 17 सितंबर को हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें