35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जीवन को समझें अनमोल, ट्रैफिक रूल का करें पालन

बेतिया : सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को समाहरणालय गेट से परिवहन विभाग की ओर से झांकी निकाली गई. जिला परिवहन पदाधिकारी सह डीआरडीए के निदेशक तारिक इकबाल ने हरी झंडी दिखाकर झांकी को रवाना किया. इस दौरान डीटीओ ने कहा कि वाहन चलाने वाले को जीवन को अनमोल समझना चाहिए. वाहन चलाते […]

बेतिया : सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को समाहरणालय गेट से परिवहन विभाग की ओर से झांकी निकाली गई. जिला परिवहन पदाधिकारी सह डीआरडीए के निदेशक तारिक इकबाल ने हरी झंडी दिखाकर झांकी को रवाना किया.

इस दौरान डीटीओ ने कहा कि वाहन चलाने वाले को जीवन को अनमोल समझना चाहिए. वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पाहलन करना चाहिए. इसके लिए जागरूकता जरूरी है. तभी सड़क हादसे में कमियां आयेंगी.उन्होंने कहा कि यातायात सुरक्षा के लिए सभी को जागरूक होना आवश्यक है. लापरवाही के कारण ही दुर्घटनाएं होती हैं. झांकी के दौरान लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से लोगों के बीच पंपलेट भी वितरण किए गए. पंपलेट में सड़क सुरक्षा मानकों का जिक्र किया गया था. हेलमेट पहनकर दो पहिया वाहनों की सवारी करने, मोबाइल पर बात नहीं करने, नशे के दौरान वाहनों चलाने गति पर नियंत्रण रखने कार्य में सभी यात्रियों को सीट बेल्ट लगाने सड़क पर लगे सुरक्षा संकेतों का पालन करने आदि के बाबत लोगों को जानकारी दी गई. मौके पर कई लोग मौजूद रहे.
मौके पर यातायात के इन नियमों की दी गयी जानकारी : वन वे : जब आप किसी एक दिशा में गाड़ी चला रहे होते है, तो ध्यान रखें की आप सही दिशा मे ही गाड़ी को चलाएं. गलत दिशा में गाड़ी चलाने से एक्सीडेंट होने का ख़तरा बढ़ जाता है. इसलिए वन वे पर सावधानी पूर्वक गाड़ी चलायें.
ओवेरटेक ना करें : जल्दी पहुंचने की चाह मे हम कई बार गाड़ी ओवेरटेक करने की कोशिश करते हैं, जो की काफ़ी ख़तरनाक होता है. किसी बड़ी गाड़ी को ओवेरटेक करने से पहेले भली भांति जांच ले कि आपके ओवेरटेक करने से आपको ओर दूसरे चालकों को परेशानी ना हो. ओवेरटेक करने से एक्सीडेंट होने के ज़्यादा आशंका रहती है.
लगातार हॉर्न न बजाएं : अक्सर ट्रैफिक मे लोगों को लगातार हॉर्न बजाते हुए देखा जाता है. यह आम बात है. कुछ लोगो को ये लगता है की अगर वे ज़्यादा हॉर्न का प्रयोग करेंगे, तो ट्रैफिक खुल जाएगा या सामने ट्रैफिक साफ हो जाएगा पर आप ग़लत है. जब आप अत्याधिक हॉर्न का प्रयोग करते है ,तो आगे वाला वाहन चालक दबाव मे आता हैव ध्वनि प्रदूषण फैलता है सो अलग.
यू टर्न : यू टर्न लेना बहुत ज़्यादा रिस्की होता है. बीच सड़क मे अगर आप यू टर्न लेते हैं ,तो ख़तरा कई गुना बाढ़ जाता है. यू टर्न लेने के लिए ज़रूरी है कि पहले आप सड़क के किनारे अपना वाहन रोके ओर अपने पीछे का ट्रैफिक देखे, जब ट्रैफिक साफ हो तो यू टर्न लें.
स्पीड लिमिट : जगह -जगह आपने देखा होगा की बोर्ड मे लिखा होता है स्पीड लिमिट. स्पीड लिमिट जगह देखकर तय की जाती है. अगर स्पीड लिमिट 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है, तो वहां आप गाड़ी की स्पीड 45 से उपर ना रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें