37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गन्ना पेराई के साथ 310 मेगावाट बिजली उत्पादन

प्रतिदिन 35 हजार क्विंटल हो रही गन्ने की पेराई 40 लाख क्विंटल गन्ना पेराई का इस वर्ष लक्ष्य गन्ना वेराइटी के अनुसार मूल्य हुआ है निर्धारित प्रतिदिन करीब एक करोड़ की हो रही गन्ना पेराई प्रति सप्ताह किसानों में छह करोड़ का भुगतान मोतिहारी : पूर्वी चंपारण जिले में मोतिहारी व चकिया चीनी मिल बंद […]

प्रतिदिन 35 हजार क्विंटल हो रही गन्ने की पेराई

40 लाख क्विंटल गन्ना पेराई का इस वर्ष लक्ष्य
गन्ना वेराइटी के अनुसार मूल्य हुआ है निर्धारित
प्रतिदिन करीब एक करोड़ की हो रही गन्ना पेराई
प्रति सप्ताह किसानों में छह करोड़ का भुगतान
मोतिहारी : पूर्वी चंपारण जिले में मोतिहारी व चकिया चीनी मिल बंद होने के बाद सुगौली चीनी मिल पर गन्ना किसानों की निर्भरता ज्यादा बढ़ गयी है. जहां प्रतिदिन 35 हजार क्विंटल गन्ने की पेराई हो रही है. गन्ना क्रसिंग के साथ सुगौली चीनी मिल द्वारा 310 मेगावाट बिजली का भी उत्पादन हो रहा है, जिसे सीधे बिहार इलेक्ट्रीसिटी बोर्ड को भेजा जा रहा है. मिल प्रबंधन का दावा है कि एक दिसंबर से गन्ना पेराई शुरू हुआ है. मध्य आते-आते बिजली उत्पादन में भी वृद्धि होगी जो 200 मेगावाट से बढ़ जायेगी.
क्षेत्र में गन्ना किसानों की उत्सुकता को देखते हुए खेती का विस्तार हुआ है. ऐसे में प्रतिदिन क्रसिंग क्षमता को बढ़ा कर 50 हजार क्विंटल करने की दिशा में विभागीय प्रयास जारी है. सरकार द्वारा गन्ना का मूल्य प्रभेद के अनुसार निर्धारित किया गया है. मुख्य कार्यपालक डीके सक्सेना ने बताया कि अरली वेराइटी गन्ना का मूल्य 310, सामान्य वेराइटी 285, और पिछात वेराइटी गन्ना का मूल्य 260 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है.
मिल प्रबंधन किसानों का भुगतान प्रति सप्ताह करने की योजना पर काम कर रही है. इसके तहत एक करोड़ रुपये का प्रतिदिन गन्ना पेराई हो रही है तथा छह करोड़ रुपये का प्रति सप्ताह किसानों को भुगतान हो रहा है. बताया जाता है कि 310 मेगावाट में से 110 चीनी मिल खुद खर्च करती है. प्रबंधन के अनुसार आरटीजीएस के माध्यम से किसानों के खाते में राशि भेजी जा रही है. इधर महाप्रबंधक दुर्गा प्रसाद द्विवेदी ने बताया कि पिछले वर्ष 27 लाख क्विंटल गन्ना पेराई का लक्ष्य रखा गया था, जिसे बढ़ाकर इस वर्ष 17-18 में 40 लाख क्विंटल पेराई का लक्ष्य रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें