29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

न्याय के साथ विकास तभी संभव, जब सामाजिक कुरीतियां दूर होंगी : नीतीश

मोतिहारी : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि न्याय के साथ विकास के उद्देश्य को तभी पूरा कर पायेंगे जब सामाजिक कुरीतियां दूर होंगी. अपनी विकास समीक्षा यात्रा के दूसरे दिन पूर्वी चंपारण जिला के चकिया प्रखंड अंतर्गत महुआवा पंचायत के बलवा कोठी गांव में आज एक जनसभा को संबोधित करते हुए […]

मोतिहारी : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि न्याय के साथ विकास के उद्देश्य को तभी पूरा कर पायेंगे जब सामाजिक कुरीतियां दूर होंगी. अपनी विकास समीक्षा यात्रा के दूसरे दिन पूर्वी चंपारण जिला के चकिया प्रखंड अंतर्गत महुआवा पंचायत के बलवा कोठी गांव में आज एक जनसभा को संबोधित करते हुए नीतीश ने उक्त बातें कहीं. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में न्याय के साथ विकास हो रहा है, लेकिन सिर्फ विकास से समाज नहीं बदलता बल्कि सामाजिक कुरीतियों के खात्मे से समाज का निर्माण होता है.

नीतीशकुमार ने शराबबंदी, नशामुक्ति, दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ राज्य सरकार द्वारा चलाये सख्त अभियान का लोगों से समर्थन करने की अपील करते हुए कहा कि सिर्फ सरकारी तंत्र के भरोसे सामाजिक कुरीतियां खत्म नहीं होगी, आम जनता को भी इस अभियान में शामिल होना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि बहुत बुरा लगता है जब महिलाएं शौचालय के लिए बाहर जाती हैं. हमलोगों ने उन्हीं के नाम पर यह योजना चलायी. खुले में शौच से मुक्ति की आदत डालनी होगी. आज अगर लोग खुले में शौच जाना छोड़ देंगे तो बहुत सारी बीमारियों से मुक्ति मिल जायेगी. करीब 90 प्रतिशत बीमारियों से मुक्ति मिल जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा, अगर शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो जाये, हर घर तक नल के माध्यम से जल, पक्की गली, बिजली उपलब्ध रहे तो और क्या चाहिए. नीतीश ने सभा स्थल से ही 229 करोड़ की लागत से 213 योजनाओं का शिलान्यास एवं 67 करोड़ की लागत से 81 योजनाओं का उद्घाटन रिमोट के जरिये किया. उन्होंने चकिया प्रखंड के बलवा कोठी में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने तथा मेहषी प्रखंड सिकरहना नदी के सेमरा घाट पर पुल के निर्माण की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने इसी गांव के वार्ड नंबर नौ में नल जल योजना शौचालय निर्माण योजना पक्की गली निर्माण आदि योजनाओं का भी निरीक्षण किया.

नीतीश कुमार ने इससे पूर्व आज समीक्षा यात्रा के क्रम में पूर्वी चंपारण जिला के तुरकौलिया प्रखंड के अन्तर्गत परशुरामपुर ग्राम का भ्रमण किया. इस दौरान सात निश्चय के अंतर्गत चल रहे कार्यक्रमों की प्रगति को भी देखा. वार्ड नंबर-1 में जलमीनार का भी उन्होंने उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने पक्की गली, हर घर तक बिजली की स्थिति, नल के माध्यम से जल की आपूर्ति के बारे में ग्रामवासियों से जानकारी ली. भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री को ग्रामवासियों ने अपनी-अपनी समस्यायें बताई , जिसे उन्होंने ध्यान से सुना.

भ्रमण के बाद मुख्यमंत्री परशुग्राम में निमित खेल स्टेडियम परिसर गये. वहां उन्होंने स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत कुछ छात्र-छात्राओं को चेक प्रदान किया. साथ ही कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित युवाओं को प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र प्रदान किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा , हमने निर्णय लिया है कि 2009 में जिन-जिन गांवों में गये थे एवं जिन-जिन समस्याओं को लोगों ने रखा था, उन सबकी प्रगति देखें. मुख्यमंत्री आज शाम पूर्वी चंपारण जिला मुख्यालय मोतिहारी में पूर्वी एवं पश्चिम चंपारण जिलों में हुए विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे जिसमें जन प्रतिनिधिगण एवं पदाधिकारीगण मौजूद रहेंगे, जिसमें विस्तृत चर्चा की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें