Advertisement

Celebrity

  • Oct 13 2019 8:10AM
Advertisement

खास बातचीत : किरदार की जरूरत के हिसाब से मौनी रॉय करतीं हैं डायटिंग

खास बातचीत : किरदार की जरूरत के हिसाब से मौनी रॉय करतीं हैं डायटिंग
pic taken from Social media

उर्मिला कोरी
छोटे पर्दे के बाद बड़े पर्दे पर भी अपनी एक खास पहचान बनाने में जुटी अभिनेत्री मौनी रॉय जल्द ही फिल्म 'मेड इन चाइना' में नजर आयेंगी. अब तक की अपनी बॉलीवुड जर्नी से वह खुश हैं. हालांकि उनके कई बुरे अनुभव भी रहे हैं, लेकिन उनके अनुसार इंडस्ट्री में बने रहने के लिए खुद को फिल्टर करने की जरूरत है. पेश है उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश.

-निर्देशक मिखिल मुसले का कहना है कि उन्हें रुक्मिणी के किरदार के लिए खूबसूरत और अच्छी डांसर की जरूरत थी, तो उन्होंने आपको अप्रोच किया. यह सच है?
यह तो मुझे नहीं पता, लेकिन जब मैं निर्देशक से पहली बार मिली, तो उन्होंने मुझे रुक्मिणी यानी मेरे किरदार के बारे में बताते हुए कहा कि यह थोड़ी बेमेल जोड़ी है. रुक्मिणी एक महत्वाकांक्षी और थोड़ी अलग तरह की लड़की है. वह प्रोग्रेसिव सोच रखती है. उसकी शादी गुजरात के एक संघर्षरत व्यापारी रघु से हो गयी है. वह रघु को जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करती है. उसे चीन जाने के लिए मनाती है ताकि वह व्यापार में तरक्की कर सकें. इस फिल्म की कहानी अलग होने के साथ-साथ कास्ट भी बेहद उम्दा है. ऐसी कास्ट के साथ फिल्म मिलना लक की बात है.

-आपके अनुसार फिल्म में आपका किरदार महत्वाकांक्षी हैं, लेकिन वह खुद बिजनेस करने के बजाय अपने पति को मोटिवेट कर रही है. निजी जिंदगी में आपकी क्या सोच है इस पर?
हर इंसान के लाइफ की अपनी-अपनी जर्नी है. कोई अपने पार्टनर और निजी जिंदगी के बारे में कैसी राय रखता है, इस बारे में सबके अपने अलग विचार हो सकते हैं. मेरी कई सारी मारवाड़ी सहेलियां पढ़ने में काफी अच्छी थीं, लेकिन वो कैरियर में कुछ नहीं करना चाहती थीं. वे पढ़ाई भी केवल इसलिए करती थीं कि उन्हें अच्छा पति मिल जाये. वे बस किसी वेल सेटल्ड इंसान से शादी करके जिंदगी में अच्छी तरह से सेटल होना चाहती थीं.  अक्सर इस बात पर मेरी उनसे बहस हो जाया करती थी, पर क्या करें आखिर सबकी अपनी-अपनी लाइफ है और सबको  इसे अपने तरीके से जीने का हक भी है. 

-क्या रियल लाइफ में बिजनेस करना चाहेंगी?
मुझे कपड़ों से बहुत लगाव है, इसलिए मुझे लगता है कि ड्रेस डिजाइनिंग में जाना मेरे लिए सबसे अच्छा रहेगा. वैसे मैं हिसाब-किताब में बहुत कच्ची हूं. अपने सीए के बिना कुछ नहीं कर सकती. कई बार तो मैं अपने सीए के सवालों से भी डर जाती हूं. वह अजीब-अजीब तरह के सवाल पूछता है,लेकिन  अगर आप बीमार हैं, तो आपको डॉक्टर के पास जाना ही पड़ेगा. मैं भी बिजनेस में तभी जाऊंगी, जब मुझे अच्छे लोगों का साथ मिलेगा, जो इन सब पहलुओं को समझेंगे.

-आप अपनी खूबसूरती अपने व्यक्तित्व का किस तरह से ख्याल रखती हैं?
लोग शायद मेरी बात का यकीन नहीं करेंगे, पर मैं डायट पर नहीं रहती हूं. हां, अगर मेरे किरदार के लिए बिल्कुल सपाट पेट दिखाने की कभी जरूरत हुई, तो मैं डाइट पर जा सकती हूं. किरदार की जरूरत नहीं है, तो अगर एक दो इंच ज्यादा पेट दिखाने से भी मुझे कोई ऐतराज नहीं है. हालांकि मैं पूरी तरह बेफिक्री से भी नहीं खाती. चीनी अवॉयड करती हूं. गेंहू भी नहीं खाती. दूध नहीं पीती, क्योंकि मुझे लैक्टो एलर्जी है.

-आपकी सेटल होने की कोई प्लानिंग है?
मैंने आज तक जो भी प्लानिंग की है, वो कभी सफल ही नहीं हुई है. मैं पढ़ाई में बहुत अच्छी थी. आइएएस ऑफिसर बनना चाहती थी, लेकिन किस्मत ने मुझे यहां पहुंचा दिया. स्कूल, कॉलेज में स्किट और डांस करती थी. पता नहीं था कि आगे चल कर वही मेरा प्रोफेशन बन जायेगा. फिलहाल मैं अपने वर्किंग स्पेस में बहुत खुश हूं. उससे ज्यादा मैं और कुछ नहीं सोच रही हूं.

-अपनी अब तक की जर्नी में आप  किन लोगों को थैंक्स कहना चाहेंगी?
बहुत से लोग हैं. मैं तो कभी इंडस्ट्री में आना ही नहीं चाहती थी. रास्ते में मुझे देख कर बालाजी के एक क्रिएटिव पर्सन ने मुझे सामने चल रहे ऑडिशन में हिस्सा लेने के लिए कहा. फिर पांच दिन के भीतर मुझे मुंबई का बुलावा आ गया. एकता कपूर हमेशा सपोर्टिव रही हैं. मुकेश छाबड़ा की शुक्रगुज़ार हूं, जो उन्होंने मुझे फिल्मों में ऑडिशन के लिए बुलाया. मैंने अपने हर ऑडिशन में अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश की है. यहां तक पहुंचने में इन लोगों, अपनी ढेर सारी मेहनत के साथ-साथ मैं अपने लक को भी थैक्स कहना चाहूंगी. अगर मेरा लक मेरे फेवर में नहीं होता, तो शायद यह सब कुछ संभव  ही नहीं हो पाता.

-एक्टिंग के अलावा और क्या करना अच्छा लगता है?
मुझे पढ़ना बहुत पसंद है. पिछले कुछ हफ्तों से बहुत हेक्टिक शेड्यूल है, इसलिए समय नहीं मिल पा रहा है. फिर भी मैं उसमें से भी थोड़ा समय अपने लिए चुरा ही लेती हूं. जब मुझे एक जगह से दूसरे जगह जाना होता है, तो उस दौरान रास्ते भर मैं अपनी मनपसंद बुक्स पढ़ती रहती हूं.

-क्या आप वेब सीरीज का हिस्सा बनना चाहेंगी या आपकी प्राथमिकता फिल्में ही हैं?
मुझे बहुत खुशी होगी अगर कोई मुझे वेब सीरीज आफर करेगा, लेकिन अभी तक ऐसा कोई ऑफर मुझे नहीं मिला है.

अच्छी डांसर और सिंगर हैं मौनी
मौनी रॉय अपनी डांसिंग स्किल की वजह से जानी जाती हैं. 'गली-गली...' से लेकर 'ओढ़नी...' तक उनके कई हिट डांस नंबर्स हैं. मौनी अपने डांसिंग वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर भी करती हैं. हालांकि वह एक प्रशिक्षित डांसर नहीं है. उनकी मानें, तो डांस के प्रति उनका लगाव ही है, जो वो इतनी सहजता से डांस कर लेती हैं और उसे एन्जॉय करती हैं. मौनी सुरों की भी पक्की हैं, जबकि उन्होंने उसकी भी कोई ट्रेनिंग नहीं ली है, पर अगर उन्हें मौका मिले, तो वह सिंगिंग करने को भी तैयार हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement