27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अधीर की छुट्टी, नये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने सोमेन

कोलकाता : प्रदेश कांग्रेस में भारी फेरबदल किया गया है. नये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर सोेमेंद्र नाथ मित्रा (सोमेन मित्रा) को नियुक्त किया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तत्काल प्रभाव से यह नियुक्ति की है. ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गयी है. […]

कोलकाता : प्रदेश कांग्रेस में भारी फेरबदल किया गया है. नये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर सोेमेंद्र नाथ मित्रा (सोमेन मित्रा) को नियुक्त किया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तत्काल प्रभाव से यह नियुक्ति की है. ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गयी है. श्री मित्रा ने अधीर चौधरी की जगह ली है.
उल्लेखनीय है कि प्रदेश कांग्रेस में अधीर के खिलाफ उनके विरोधी गुट के कई नेता सक्रिय थे. विशेषकर कांग्रेस से टूटकर लगातार बड़े नेताओं का तृणमूल में जाना, अधीर के बतौर प्रदेश अध्यक्ष की छवि को नुकसान ही पहुंचा रहा था. इसके अलावा जहां अधीर चौधरी राज्य में वाममोर्चा के साथ हाथ मिलाकर चलने में यकीन रखते थे, वहीं एक बड़े धड़े का मानना था कि तृणमूल से नाता तोड़ने में कांग्रेस का ही नुकसान है.
खासकर उस स्थिति में जब केंद्रीय स्तर पर कांग्रेस और तृणमूल भाजपा के विरोध में कई जगह एक साथ खड़े दिखायी देते हैं. केंद्र में दोस्ती और राज्य में तृणमूल से विरोध की नीति, कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को असमंजस में डाल रही थी
इसके अलावा वाममोर्चा के साथ हाथ मिलाना कई पुराने नेताओं को नागवार गुजर रहा था. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पास श्री चौधरी के खिलाफ शिकायतें लगातार पहुंच रही थीं. आखिरकार कांग्रेस आलाकमान को इस बाबत फैसला लेना पड़ा.
कौन क्या बनाये गये :
पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी को कैंपेन कमिटी (प्रचार समिति) का चेयरमैन बनाया गया है, जबकि राज्यसभा सांसद प्रदीप भट्टाचार्य को को-ऑर्डिनेशन कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है. प्रदेश कांग्रेस में चार कार्यकारी अध्यक्ष (वर्किंग प्रेसिडेंट) नियुक्त किये गये हैं. इनमें शंकर मालाकार, नेपाल महतो, अबु हासेम खान चौधरी और दीपा दासमुंशी शामिल हैं, जबकि अभिजीत मुखर्जी को मैनिफेस्टो कमेटी का चेयरपर्सन, अमिताभ चक्रवर्ती को आउटरीच एंड कम्यूनिकेशन का चेयरमैन, शुभंकर सरकार को को-ऑर्डिनेशन कमेटी का संयोजक और संतोष पाठक को मैनिफेस्टो कमेटी का संयोजक बनाया गया है.
प्रदेश कांग्रेस को और शक्तिशाली बनाना प्राथमिकता : सोमेन
अध्यक्ष बनने के बाद सोमेन मित्रा ने कहा कि उनकी प्राथमिकता दल को और शक्तिशाली बनाने की होगी. दल अगर शक्तिशाली होगा, तो लोगों का साथ मिलेगा. इसमें उन्हें सभी के सहयोग की जरूरत होगी, जिसमें नेता, कार्यकर्ता, आम लोगों से लेकर मीडिया तक शामिल है. उनका कहना था कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति ध्वस्त हो गयी है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद कह चुकी हैं कि वह राज्य को विरोधी शून्य बनाना चाहती हैं. ऐसे में लोकतंत्र के संबंध में उनकी क्या राय है, वह स्पष्ट हो जाती है.
कौन हैं सोमेन मित्रा : 31 दिसंबर 1943 को जन्मे सोमेंद्र नाथ मित्रा को सोमेन मित्रा के नाम से जाना जाता है. वह वर्ष 1972 से 2006 तक सियालदह विधानसभा सीट से जीत कर कुल सात बार विधायक रहे. इससे पहले वह 1996 में भी प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. 2008 में उन्होंने प्रगतिशील इंदिरा कांग्रेस नामक नयी पार्टी बनायी थी.
2009 में इस पार्टी का उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के साथ विलय कर दिया था. 2009 में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से चुनाव जीता था और 15वीं लोकसभा में सांसद भी बने थे. एक मार्च 2014 को उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया और फिर से कांग्रेस में शामिल हो गये थे.
अधीर चौधरी ने जतायी नाराजगी
कोलकाता. पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाये गये वरिष्ठ नेता व सांसद अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को प्रदेश प्रचार समिति का अध्यक्ष पद संभालने के मुद्दे पर अपनी नाराजगी जाहिर की है. श्री चौधरी ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से किये गये इस बदलाव से वह अवगत नहीं थे. इसके बारे में उन्हें मीडिया से जानकारी मिली. एआइसीसी ने वही किया, जो उन्हें ठीक लगा. इस बारे में उन्हें कुछ नहीं कहना है.
उन्होंने पहले ही राहुल गांधी से कहा था कि अगर उन्हें लगता है कि वह इस पद के लिए असमर्थ हैं, तो वह किसी और को नियुक्त कर सकते हैं. वह उन्हें (एआइसीसी) को प्रचार समिति के अध्यक्ष के रूप में किसी और को नियुक्त करने के लिए कहेंगे. जब उनसे पूछा गया कि क्या वह कांग्रेस में बने रहेंगे, तो इस पर श्री चौधरी ने जवाब देने से मना कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें