33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत का आधार

जनसंवाद. प्रभात खबर के जनसंवाद कार्यक्रम में बोले गणमान्य प्रभात खबर और उत्तर हावड़ा महिला मंडल के संयुक्त प्रयास से हावड़ा के वाटकिंस लेन में कार्यक्रम का आयोजन कोलकाता : 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि […]

जनसंवाद. प्रभात खबर के जनसंवाद कार्यक्रम में बोले गणमान्य
प्रभात खबर और उत्तर हावड़ा महिला मंडल के संयुक्त प्रयास से हावड़ा के वाटकिंस लेन में कार्यक्रम का आयोजन
कोलकाता : 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि स्वच्छ भारत अभियान पूरी तरह से राष्ट्रभक्ति से प्रेरित है. उन्होंने दिल्ली के राजपथ से ऐलान किया कि बापू का स्वच्छ भारत का सपना अभी अधूरा है. उन्होंने कहा कि सभी देशवासी मिलकर बापू के इस सपने को पूरा करेंगे. प्रधानमंत्री के उक्त आग्रह पर उत्तर हावड़ा महिला मंडल ने अपने जिले को स्वच्छ बनाने संकल्प लिया है.
इसी मुद्दे पर प्रभात खबर जमेगा अड्डा, बोलेगी जनता की टीम और उत्तर हावड़ा महिला मंडल द्वारा ‘स्वच्छ राष्ट्र के निर्माण में हावड़ा वासियों का योगदान’ विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया. हावड़ा एसी मॉर्केट स्थित वाटकिंस लेन स्थित सोहनदीप अपार्टमेंट में आयोजित सेमिनार में हावड़ा के विशिष्टजनों ने अपने विचार रखे.
अखिल भारतीय श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथ महिला मंडल की राष्ट्रीय अध्यक्षा कल्पना बैद ने अपने वक्तव्य में कहा कि राष्ट्र के विकास को मापने का उत्तम मानक वहां का स्वस्थ समाज होता है.
नागरिकों के स्वास्थ्य का सीधा असर उनकी कार्य-शक्ति पर पड़ता है. नागरिक कार्य-शक्ति का सीधा संबंध राष्ट्रीय उत्पादन शक्ति से है. एक मजबूत राष्ट्र के लिए वहां के नागरिकों का स्वस्थ होना भी जरूरी है, लेकिन इस बात को हमें जानना होगा की स्वास्थ्य और स्वच्छता में काफी अंतर संबंध है. हमारी महिला मंडल कार्यकर्त्ताओं द्वारा प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जाता है. उत्तर हावड़ा महिला मंडल द्वारा पिछले महीने कई बार हावड़ा में स्वच्छता अभियान चलाया गया.
समाजसेवी उमेश राय ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा जैन श्वेतांबर महिला मंडल को भारत स्वच्छ मिशन का ब्रांड अंबेसडर बनाया जाना उनकी दूरदर्शिता का परिचायक है. चूंकि महिलाएं समाज को दिशा देती हैं. घर को स्वच्छ रखने के साथ परिवार के हर सदस्य की जिम्मेदारी उनकी होती है. यदि महिलाएं भारत स्वच्छ मिशन से जुड़ेंगी तो निश्चिय ही यह अभियान सफल होगा.
उत्तर हावड़ा महिला मंडल की संरक्षिका सुमन बैद ने अपने वक्तव्य में कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा देश को स्वच्छ बनाने के लिए जो स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया गया है वह काफी प्रशंसनीय है. भारतीय व जैन परंपरा ही स्वच्छता पर आधारित है. स्वच्छता का अर्थ केवल अपने घर को साफ-सुथरा रखने से नहीं है बल्कि अपने समाज को साफ-रखने की जिम्मेदारी भी हमारी ही है.
इस दौरान उत्तर हावड़ा महिला मंडल की अध्यक्षा वीणा भंसाली ने कहा कि देश के हर नागरिक को भारत को स्वच्छ रखने की शपथ लेनी चाहिए. जरूरी नहीं कि हर आदमी झांड़ू उठाकर गली-सड़क साफ करें लेकिन इस अभियान के प्रति हर आदमी को अपनी सहानुभूति रखनी चाहिए. हावड़ा के लोग यदि स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करेंगे तो फिर इसे कोई गंदा नहीं कर सकता.
रेखा मालू ने कहा कि स्वच्छता ईश्वर की आराधना तुल्य है. गली, सड़कों, दीवारों आदि को साफ रखने में आप अपना योगदान दें. राजू भंसाली कहते हैं कि जगह-जगह कूड़ेदान लगाकर इसमें ही कूड़ा फेंकने की आदत डालनी होगी.इस दौरान कोकिला कुंडलिया ने कविता के माध्यम गंदगी फैलाने वालों पर प्रहार किया.
राष्ट्र को स्वच्छ बनायें, यह अभियान चलाना है, मंडल के माध्यम से मिलजुल, आगे कदम बढ़ाना है, घर तो रहता जगमग रहता है, वैसे ही बाहर का ध्यान हमें रखना है, नहीं गिराये खिड़कियों से कुड़ा-कचरा, हाथों को कंट्रोल में रखना है, रहे स्वच्छ आस-पास का परिसर, ऐसा काम हमें करना है, गंदगी से होते मच्छर, उन्हें दूर भगाना है, मंडल के माध्यम से मिलजुल आगे कदम बढ़ाना है, चलते है सड़क गलियों बाजारों में तो नहीं कचरा पॉलिथीन गिराना है.
सरीता राखेचा ने कहा कि कोई भी स्वच्छता अभियान तभी सफल हो सकता है जब हम सभी स्वयं अपने गली-मोहल्ले से इसकी शुरुआत करें. उमा बैद ने कहा कि नारी का दायित्व है कि वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार दे.जयश्री बरमेचा ने कहा कि भारत हमारा देश है और इसको स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी भी तो हमारी ही है.
स्वच्छ अभियान से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़कर इसे सफल बनाया जा सकता है. मीना भटेरा ने अपने वक्तव्य में कहा कि स्वच्छता का संबंध स्वास्थ्य से भी है. यदि हमारे चारो तरफ सफाई रहेगी तो हम बीमार कम पड़ेगा और हम बीमार कम पड़ेगे तो हमारा मन विकास में लगेगा. किसी भी राष्ट्र के विकास में वहां के नागरिक-स्वास्थ्य का बेहतर होना बहुत ही जरूरी है.
कार्यक्रम में मुख्य रूप से पार्षद गीता राय मौजूद रहीं. इस दौरान उपस्थित लोगों का स्वागत सुमन बैद ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन मंत्री अलका सुराणा ने किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें