26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नवान्न पहुंची सीबीआइ, पूछताछ के लिए फिर हाजिर नहीं हुए राजीव कुमार

कोलकाता : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार सारधा चिटफंड घोटाला मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को भी सीबीआइ दफ्तर नहीं पहुंचे. सीबीआइ ने कुमार को सोमवार दोपहर दो बजे तक उसके अधिकारियों के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था. लेकिन सॉल्टलेक स्थित सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सीबीआइ कार्यालय में वह पेश नहीं […]

कोलकाता : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार सारधा चिटफंड घोटाला मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को भी सीबीआइ दफ्तर नहीं पहुंचे. सीबीआइ ने कुमार को सोमवार दोपहर दो बजे तक उसके अधिकारियों के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था. लेकिन सॉल्टलेक स्थित सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सीबीआइ कार्यालय में वह पेश नहीं हुए.

बीते शनिवार के बाद से यह दूसरी बार है जब कुमार ने सीबीआइ की ओर से जारी पेशी के समन को नजरअंदाज किया. सूत्रों के मुताबिक, जांच एजेंसी आइपीएस अधिकारी पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है. दो बार समन जारी होने के बावजूद पूछताछ के लिए हाजिर नहीं होने को आधार बना सीबीआइ कोर्ट में कुमार की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी करने का आवेदन करेगी.
सीबीआइ के एक अधिकारी ने कहा: हमने जांच में मदद करने के लिए उन्हें दो बार नोटिस जारी किया, लेकिन वह किसी तरह का सहयोग नहीं कर रहे हैं. इससे पहले भी उन्होंने जांच में मदद नहीं की थी. जिसके लिए सुप्रीम कोर्ट को दखल देना पड़ा था. हालांकि अदालत ने उस समय साफ निर्देश दिया था कि राजीव कुमार को जांच में सीबीआइ की मदद हर हाल में करनी होगी, लेकिन वह अदालत के इस आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं.
इसके कारण हमें ंअब उनकी गिरफ्तारी के रास्ते पर चलना होगा. सीबीआइ अधिकारी बताते हैं कि राजीव कुमार कहां हैं, इसका पता लगाने के लिए 17 सदस्यों की एक टीम बनायी गयी है. अदालत से वारंट जारी होने के बाद ही राजीव कुमार को गिरफ्तार करने के लिए सीबीआइ तत्परता तेज करेगी. उधर, बताया जा रहा है कि राजीव कुमार की तरफ से उनके वकील ने बारासात अदालत में उनकी अंतरिम जमानत के लिए एक याचिका दाखिल की है. इस पर सुनवाई होनी बाकी है. इस बीच, सीबीआइ ने सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को कैवियट दायर किया है. इसका मतलब है कि यदि आइपीएस अधिकारी कुमार सुप्रीम कोर्ट का रुख करते हैं तो कोई आदेश देने से पहले अदालत सीबीआइ का भी पक्ष सुने.
इससे पहले सारधा घोटाले की जांच के सिलसिले में सीबीआइ अधिकारी सोमवार को राज्य सचिवालय नवान्न पहुंचे. उन्होंने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के जांच एजेंसी के समक्ष पेश नहीं होने के संबंध में मुख्य सचिव और गृह सचिव के लिए पत्र दिये. सीबीआइ के दो अधिकारी सुबह करीब 10 बजकर 40 मिनट पर राज्य सचिवालय पहुंचे और उन्होंने मुख्य सचिव मलय दे और गृह सचिव अलापन बंदोपाध्याय के लिए पत्र दिये.
राज्य सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन पत्रों में सीबीआइ ने जानना चाहा है कि राजीव कुमार कहां हैं. सीबीआइ ने यह भी जानना चाहा है कि उन्हें किस आधार पर महीने भर का लंबा अवकाश दिया गया है. एजेंसी ने यह भी जानना चाहा है कि राजीव कुमार ड्यूटी पर कब लौटने वाले हैं. इन पत्रों के साथ कलकत्ता हाइकोर्ट का वह आदेश भी जोड़ा गया है जो कुमार को गिरफ्तारी से दिये गये संरक्षण को वापस लेने से संबंधित है.
राजीव कुमार वर्तमान में एडीजी सीआइडी हैं. सचिवालय सूत्रों ने कहा कि पत्रों में सीबीआइ ने कुमार से कहा है कि वह सोमवार को दो बजे तक एजेंसी के अधिकारियों के समक्ष पेश हो जायें. अधिकारी पत्र देने रविवार को भी सचिवालय गये थे. लेकिन रविवार अवकाश होने के कारण उनसे कामकाजी दिवस को आने को कहा गया था. उन्होंने ऐसे ही दो पत्र राज्य के डीजीपी वीरेंद्र कुमार को भी सौंपे हैं. कुमार सीधे डीजीपी को रिपोर्ट करते हैं. उन्होंने सीबीआइ के अधिकारियों को एक ई-मेल भेजी थी और उनके समक्ष पेश होने के लिए एक महीने का वक्त मांगा था. इसमें कुमार ने कहा था कि वह व्यक्तिगत कारणों से 25 सितंबर तक अवकाश पर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें