27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फोनी : पूर्व व दक्षिण पूर्व रेलवे में अलर्ट जारी

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान फोनी प्रचंड रूप ले चुका है. शुक्रवार तक इसके ओडिशा के तटवर्ती इलाके तक पहुंचने की संभावना जतायी जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो इस दौरान तूफान की 175 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ेगा और बाद में इसकी रफ्तार […]

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान फोनी प्रचंड रूप ले चुका है. शुक्रवार तक इसके ओडिशा के तटवर्ती इलाके तक पहुंचने की संभावना जतायी जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो इस दौरान तूफान की 175 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ेगा और बाद में इसकी रफ्तार 205 किलोमीटर तक होने की भी आशंका व्यक्त की जा रही है. तूफान के प्रचंड रुप को देखते हुए बंगाल की खाड़ी इलाके से लगे राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर दक्षिण पूर्व ने अपनी कई ट्रेनों को इस दौरान रद्द करने की घोषणा कर दिया है. ट्रेनों के रद्द करने की घोषणा का असर सबसे ज्यादा दक्षिण भारत से आने वाली कई मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों पर पड़ा है. दक्षिण पूर्व रेलवे ने 50 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द किया है. इसमें मुख्यरूप से हावड़ा-पुरी एक्सप्रेस, हावड़ा-पुरी श्री जगन्नाथ एक्सप्रेस, हावड़ा-पुरी गरीब रथ एक्सप्रेस, पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और गुनुपुर-राउरकेला राज्यरानी एक्सप्रेस हैं.

गुरुवार को कुल 24 एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द रहीं. इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों के रद्द होने के कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. हालांकि दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से हावड़ा स्टेशन के न्यू कांप्लेक्स में अतिरिक्त टिकट कैंसिलेशन काउंटर खोला गया था, इसके साथ ही यात्रियों की भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त पूछताछ काउंटर खोले गये हैं.

फोनी तूफान को देखते हुए पूर्व रेलवे व दक्षिण पूर्व रेलवे में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई. बैठक में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एक टीम गठित की गयी. यह टीम हर स्थिति पर नजर रखेगी और अधिकारियों से संपर्क में रहेगी. इसके साथ ही पूर्व व दक्षिण पूर्व रेलवे में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो 24 घंटे हर स्थिति पर नजर रखेगा. इस कंट्रोल रूम से महाप्रबंधक व संबंधित विभाग के अधिकारी सीधे संपर्क में रहेंगे.

इस दौरान दक्षिण पूर्व रेलवे सह पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक पुर्णेंदू एस मिश्रा ने बताया कि सूचना है कि चक्रवाती तूफान फोनी ओडिशा राज्य को हिट करेगा. इस राज्य में दक्षिण पूर्व रेलवे का एक हिस्सा पड़ता है. हम हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. कई ट्रेनों को आज रद्द किया गया है. अगले पांच मई तक भी कुछ ट्रेनें रद्द रहेंगी. खबर है कि सियालदह मंडल के कुछ हिस्से में भी इसका असर होगा. यदि ऐसा होता है तो सियालदह मंडल की सबरबन ट्रेनों को रद्द किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें