26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

घुसुड़ीधाम में उमड़ा निशान चढ़ानेवालों का सैलाब

हावड़ा: अभी फाल्गुन मेला तो दूर है लेकिन पूर्वी भारत में खाटूधाम के रुप में परिणित हो चुके श्री श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में तो फाल्गुन महीने के हर दिन मेला का नजारा दिख रहा है और विशेषकर प्रत्येक रविवार को तो यहां मनोकामना पूर्ति के लिये निशान (ध्वजा) चढ़ाने के लिए कोलकाता-हावड़ा व इसके समीपवर्ती […]

हावड़ा: अभी फाल्गुन मेला तो दूर है लेकिन पूर्वी भारत में खाटूधाम के रुप में परिणित हो चुके श्री श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में तो फाल्गुन महीने के हर दिन मेला का नजारा दिख रहा है और विशेषकर प्रत्येक रविवार को तो यहां मनोकामना पूर्ति के लिये निशान (ध्वजा) चढ़ाने के लिए कोलकाता-हावड़ा व इसके समीपवर्ती विभिन्न इलाकों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु विभिन्न श्याम संस्थाओं के बैनर तले पहुंच रहे हैं.
इस पर आज फाल्गुन कृष्ण द्वादशी याानि बारस जो कि बाबा के भक्तों के लिए अति महत्वपूर्ण दिन पड़ने से भक्तों की भीड़ का कोई पारावार नहीं रहा. सुबह मंदिर के कपाट खुलने के बाद से ही छोटे-बड़े समूहों में श्रद्धालु निशान चढ़ाने पहुंचने लगे. ‘बड़ी दूर से बाबा भक्त पधारे हैं, कर लेना स्वीकार निशान चढ़ा रहे हैं. बड़ी दूर से पैदल चलकर आ रहे हैं, कर दो पूरी आश, जो अर्जी लगा रहे हैं. ’
इन पंक्तियों को गाते गुनगुनाते भक्तों का अपार समूह आज श्री श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम पहुंचा और यह क्रम पूरे दिन चलता रहा. कोलकाता में बड़ाबाजार, काठगोला, आलमबाजार, बांगुड़ व उत्तर, मध्य व दक्षिण हावड़ा, लिलुआ, बाली, बेलूर सर्वत्र सुबह से सड़कों पर रंग-बिरंगी ध्वजाएं हाथों में लिए बच्चे, बड़े, बूढ़े, युवा श्याम नाम की मस्ती में झूमते, नाचते, गाते और रंग-गुलाल उड़ाते हुए अपने गंतव्य श्री श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम की ओर निकल पड़े और वहां पहुंच कर घंटों कतारवद्ध होकर बाबा श्याम को निशान अर्पित किये. मंदिर के प्रबंध न्यासी बिनोद टिबड़ेवाल ने बताया कि आज लगभग 15 संस्थाओं की ओर से 10 हजार से ज्यादा भक्तों ने निशान अर्पित किये, जबकि हजारों अन्य भक्तों ने बाबा का दर्शन, पूजन व अर्चन किया, जिसमें बड़ाबाजार से श्री श्याम भक्त (बांसतल्ला) द्वारा सर हरिराम गोयनका स्ट्रीट से निकाली गयी.
सूरजगढ़ की भव्य निशान शोभायात्रा अन्यतम आकर्षण का केंद्र रही, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु निशान लिए व काफी संख्या में महिलाएं माथे पर सिगड़ी रखकर शामिल थीं.
निशान यात्रियों की व्यवस्था की कमान संभाले ट्रस्टी सुरेंद्र अग्रवाल और संयोजक वरुण अग्रवाल ने बताया कि जगह-जगह से आयोजित निशान शोभायात्राओं की श्रृंखला में आज श्री शिव शक्ति कांवड़िया संघ की ओर से आलमबाजार माठ से, श्री श्याम परिवार विवेक विहार से, श्री श्याम आस्था मण्डल द्वारा उड़ियापाड़ा से, श्री श्याम परिवार फोरम प्रवेश द्वारा फोरम प्रवेश बेलूर से, श्री हनुमान भक्त मंडल (लिलुआ) द्वारा मंडल भवन लिलुआ से, श्री श्याम सहारा परिवार द्वारा हरदत्त राय चमड़िया रोड से, भोले के बाराती द्वारा साउथ सिटी गार्डेन से, श्री श्याम परिवार द्वारा दानेश शेख लेन से, श्री श्याम सुंदर अग्रवाल द्वारा बिग बाजार (छाताकल) लिलुआ, श्री राजरानी शीतला माता मंदिर द्वारा ‘सी’ रोड से, श्री श्याम भक्त मंडल (बेलूड़) द्वारा अशोक विहार, बेलूर से, श्री श्याम एक मंडल (कोलकाता) द्वारा बैशाख स्ट्रीट (नींबूतल्ला) से और श्री श्याम गोयनका द्वारा बांगुड़ एवेन्यू, कोलकाता से निशान यात्रायें लाकर श्री श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में निशान चढ़ाये गये.
बाबा श्याम के जयकारों के साथ भक्तों को उत्साहित करते हुए पूरे कार्यक्रम का संचालन मंदिर के मीडिया प्रभारी सुरेश कुमार भुवालका ने किया. मेला के चेयरमैन नवल सुल्तानिया ने हावड़ा सिटी पुलिस सहित सभी सहयोगियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए बताया कि अगले रविवार (17 मार्च) को मंदिर परिवार के बैनर तले भव्य विराट निशान शोभायात्रा घासबागान से घुसुड़ीधाम तक निकलेगी, जिसमें हजारों निशान यात्रियों व श्याम भक्तों के शामिल होने की संभावना है.
इससे पूर्व, 16 मार्च को मंदिर परिवार की रजत निशान शोभायात्रा भी घासबागान मैदान से श्री श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम के लिए निकाली जायेगी. बिनोद टिबड़ेवाल के कुशल नेतृत्व में सुरेंद्र अग्रवाल, शिवप्रकाश परसरामपुरिया, कपिल अग्रवाल, वरूण अग्रवाल, संजय अग्रवाल, पवन गर्ग, राजेश सिंघानिया, देवेंद्र कासुका, अविनाश अग्रवाल, मुकेश कानोड़िया, राजेश अग्रवाल, टिंकू चैधरी, आरव अग्रवाल, सौरभ अग्रवाल सहित अन्य सदस्य पूरी व्यवस्था को संभालने में विशेष रूप से रूप से सक्रिय रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें