26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : भू जल संरक्षण पर कोलकाता नगर निगम की नजर, महानगर में कुछ जगहों पर तैयार होंगे छोटे बुस्टर पंपिं‍ग स्टेशन

कोलकाता : भूमिगत जल के अंधाधुंध दोहन और पेयजल के दुरुपयोग से लगातार जल संकट बढ़ता जा रहा है. भू जल संरक्षण को लेकर कोलकाता नगर निगम भी काफी हद तक सचेत है. इसके बावजूद जलापूर्ति की समस्या के समाधन के लिए निगम को कई जगहों पर बिग डायर ट्यूबवेल से काम चलाना पड़ रहा […]

कोलकाता : भूमिगत जल के अंधाधुंध दोहन और पेयजल के दुरुपयोग से लगातार जल संकट बढ़ता जा रहा है. भू जल संरक्षण को लेकर कोलकाता नगर निगम भी काफी हद तक सचेत है.
इसके बावजूद जलापूर्ति की समस्या के समाधन के लिए निगम को कई जगहों पर बिग डायर ट्यूबवेल से काम चलाना पड़ रहा है जिससे भू जल स्तर घट रहा है. इस समस्या को लेकर वामपंथी पार्षदों ने निगम के अधिवेशन में सवाल खड़े किये तथा प्रस्ताव रखें.
महानगर के 91 नंबर वार्ड की पार्षद अन्नपूर्णा दास और 92 नंबर वार्ड की पार्षद मधुछंदा दे ने सदन पटल पर उक्त समस्या को लेकर सलाव खड़ा किया. जबकि वाम पार्षद चयन भट्टाचार्य ने प्रस्ताव रखा. अन्नपूर्णा दास ने कहा कि उनके वार्ड के लोगों को शुद्ध पेयजल नहीं मिल रहा है. जलापूर्ति के लिए हमें बिग डायर ट्यूबवेल पर निर्भर करना पड़ता है.
यहां पंपिंग स्टेशन बनाने के लिए कई बार आदेवन किया गया है, लेकिन अब तक हमारी मांग नहीं सुनी गयी. मधुछंदा ने कहा कि 92 नबंर वार्ड के शहीद तारकेश्वर सेन स्मृति उद्यान (बाबू बागान पार्क) में छोटा बुस्टर पंपिंग स्टेशन बनाये जाने की बात गत वर्ष अगस्त महीने से चल रही है, लेकिन अब तक काम नहीं शुरू हुआ है.
उधर, वाममोरचा के 111 नंबर वार्ड के पार्षद चयन भट्टाचार्य ने कहा कि महानगर में बिग डायर ट्यूबवेल लगाने पर रोक होते हुए कई इलाकों में इससे ही जलापूर्ति होती है. उन्होंने कहा कि जलापूर्ति के लिए गार्डेनरीच वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में फिलहाल 185 मिलियन गैलन पानी रिफाइन हो रहा है. यहां और 25 मिलियन गैलन पानी उत्पन्न किया जायेगा.
करीब 87 करोड़ 95 लाख 30 हजार रुपये की लागत इस परियोजान को पूरा किया जायेगा. 91 नंबर वार्ड में एक छोटा बुस्टर पंपिंग स्टेशन तैयार करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है. कहा कि 92 नंबर वार्ड में जलापूर्ति के लिए बाबू बागान में छोटा पंपिंग स्टेशन तैयार करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है.
पंपिंग स्टेशन तैयार करने के लिए यहां 2 करोड़ आठ लाख 27 हजार रुपया खर्च किया जायेगा. अगले लगभग दो वर्ष में इस कार्य को पूरा किया जायेगा. उन्होंने कहा कि 128 नंबर वार्ड में भी 26 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से छोटा बुस्टर पंपिंग स्टेशन तैयार किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें