27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : 40 दुर्गापूजा कमेटियों को आयकर विभाग का नोटिस

दुर्गापूजा कमेटियों ने सौंपा आय-व्यय का ब्यौरा कमेटियों से चंदे की राशि में टीडीएस काटने व राशि व्यय करते समय टीडीएस जमा करने संबंधी प्रश्न पूछे कोलकाता : आयकर विभाग ने महानगर की 40 प्रमुख दुर्गापूजा कमेटियों को नोटिस दिया है. उन्हें उनके आय-व्यय का ब्यौरा पेश करने के लिए तलब किया है. सोमवार को […]

दुर्गापूजा कमेटियों ने सौंपा आय-व्यय का ब्यौरा
कमेटियों से चंदे की राशि में टीडीएस काटने व राशि व्यय करते समय टीडीएस जमा करने संबंधी प्रश्न पूछे
कोलकाता : आयकर विभाग ने महानगर की 40 प्रमुख दुर्गापूजा कमेटियों को नोटिस दिया है. उन्हें उनके आय-व्यय का ब्यौरा पेश करने के लिए तलब किया है. सोमवार को महानगर के दुर्गापूजा कमेटी के प्रतिनिधि आयकर भवन पहुंचे और अपने आय-व्यय का ब्यौरा जमा किया.
गौरतलब है कि आयकर विभाग ने पूजा कमेटियों से उनके मिलने वाले चंदे की राशि में टीडीएस काटने व राशि व्यय करते समय टीडीएस जमा करने संबंधी प्रश्न पूछे. उल्लेखनीय है कि आयकर विभाग की ओर से तलब किये जाने पर विस्तृत ब्यौरा लेकर सोमवार को महानगर के प्रसिद्ध पूजा कमेटियों के आयोजक आयकर विभाग के दफ्तर में पेश हुए.
सूत्रों के अनुसार, आयकर विभाग ने पूजा कमेटियों से कहा है कि अगर किसी भी व्यक्ति या संस्था द्वारा 30 हजार रुपये से अधिक का चंदा दिया जाता है तो ऐसी सूरत में टीडीएस काटना अनिवार्य है. साथ ही पूजा कमेटियां द्वारा किये जाने वाले खर्च में भी इसी प्रकार टीडीएस जमा करने का भी नियम है. आयकर विभाग ने पूजा कमेटियों को इसका पालन करने का निर्देश दिया है.
लगभग 20 पूजा कमेटी पहले चरण में आयकर विभाग के कार्यालय पहुंचे, बाकी पूजा कमेटियां 18-28 जनवरी के बीच आयकर भवन में ब्यौरा पेश करने पहुंचेंगी. आयोजकों में से कुछ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हम शुरू से ही नियम कानून के तहत पूजा का आयोजन करते आ रहे हैं और इसे लेकर कोई चिंता की बात नहीं है.
आयकर विभाग के फैसले को मेयर ने कहा तुगलकी फरमान
कोलकाता की 40 प्रमुख दुर्गा पूजा कमेटियों को आयकर विभाग द्वारा तलब किए जाने की पृष्ठभूमि में मेयर फिरहाद हकीम ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.
सोमवार को राज्य सरकार के शहरी विकास मंत्री व कोलकाता के मेयर फिरहाद ने कहा कि इससे पहले हमने तुगलक को सुना है, केंद्र की यह सरकार भी तुगलकी सरकार है. नीरव मोदी, विजय माल्या, मेहुल चोकसी जैसे लोग करोड़ों लेकर भाग जाते हैं, लेकिन केंद्र की चिंता पश्चिम बंगाल में दुर्गापूजा आयोजकों की टीडीएस को लेकर है.
उन्होंने कहा कि बंगाल में दुर्गापूजा पंडाल को लेकर कोई सूता काटता है तो कोई प्रतिमा तैयार करता है तो कोई लोहे का काम करता है, लेकिन सरकार को इनसे टैक्स की चिंता है. कहा कि ममता बनर्जी सरकार दुर्गापूजा को बढ़ावा देती है, देश विदेश से पर्यटक आते हैं और केंद्र सरकार भय दिखा कर पूजा को बाधित करना चाहती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें