32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

LIC में 30 हजार एजेंटों की नियुक्ति, ‘जीवन शांति’ के लिए दो हजार करोड़ प्रीमियम का लक्ष्य

।। अजय विद्यार्थी ।। कोलकाता : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) के पूर्वी क्षेत्र ने बहुचर्चित पेंशन प्लान ‘जीवन शांति’ से इस वित्त वर्ष के दौरान 2000 करोड़ रुपये का प्रीमियम का लक्ष्य रखा है. बुधवार को एलआइसी के पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक दिनेश भगत ने प्रभात खबर से बातचीत में कहा कि एलआइसी […]

।। अजय विद्यार्थी ।।

कोलकाता : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) के पूर्वी क्षेत्र ने बहुचर्चित पेंशन प्लान ‘जीवन शांति’ से इस वित्त वर्ष के दौरान 2000 करोड़ रुपये का प्रीमियम का लक्ष्य रखा है. बुधवार को एलआइसी के पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक दिनेश भगत ने प्रभात खबर से बातचीत में कहा कि एलआइसी ने 62वीं वार्षिकी पर पेंशन प्लान ‘जीवन शांति’ 11 सितंबर को लांच किया है.

इस पॉलिसी के प्रति आम लोगों ने बहुत ही अच्छा उत्साह दिखाया है.मात्र दो माह की अवधि में पूर्वी क्षेत्र में जीवन शांति की 11 हजार पॉलिसी की ब्रिकी हुई है तथा इससे अब तक 500 करोड़ रुपये प्रीमियम जमा हुए हैं. इस वित्त वर्ष में ‘जीवन शांति’ प्लान से 2000 करोड़ रुपये का प्रीमियम संग्रह का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की जरूरत व आवश्यकता के अनुसार फिलहाल एलआइसी की 29 प्लांस हैं तथा अन्य बीमा कंपनियों की तुलना में एलआइसी की विश्वासनीयता ज्यादा है और भागीदारी के नंबर में 76 फीसदी शेयर के साथ नंबर वन स्थिति पर है. उन्होंने कहा कि वह प्रतियोगिता के बेहतर मानते हैं, क्योंकि इससे बेहतर उत्पाद बनाने की प्रेरणा मिलती है.

* 7500 करोड़ रुपये की प्रीमियम संग्रह का लक्ष्य

श्री भगत ने कहा कि पूरे देश में पॉलिसी के मामले में पूर्वी क्षेत्र का स्थान प्रथम तथा प्रीमियम संग्रह में दूसरा है. पूर्वी क्षेत्र में अभी तक 15.24 लाख पॉलिसी हुई हैं तथा 3357.54 करोड़ रुपये का प्रीमियम संग्रह किया गया है.उन्होंने कहा कि इस वर्ष पूर्वी क्षेत्र से 7500 करोड़ रुपये प्रीमियम संग्रह का लक्ष्य रखा गया है. अभी तक प्रीमियम संग्रह का 45 फीसदी का लक्ष्य हासिल किया जा चुका है. उन्हें विश्वास है कि पूर्वी क्षेत्र यह लक्ष्य हासिल कर लेगा और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पूर्ववत स्थिति बनाये रखेगा.

* 30 हजार नये एजेंटों की होगी नियुक्ति

श्री भगत ने कहा कि एलआइसी के पूर्वी क्षेत्र में फिलहाल 1.5 लाख के करीब एजेंट हैं. वे हमारे संसाधन के महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. वे लोग लगातार एजेंटों को प्रशिक्षित करते रहते हैं और नये उत्पादों व बाजार की स्थिति के बारे में उन्हें जानकारी देते रहते हैं. नयी तकनीक से उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है. सदैव ही एजेंटों की नियुक्ति की प्रक्रिया चलती रहती है. इस वर्ष पूर्वी क्षेत्र में 30 हजार नये एजेंट नियुक्ति करने की योजना है.

* देश के किसी भी ब्रांच में पॉलिसी मैच्युरिटी भुगतान की योजना

श्री भगत ने कहा कि एलआइसी उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए नयी तकनीक का इस्तेमाल कर रही है, ताकि उपभोक्ताओं व पॉलिसी धारकों को अधिक से अधिक सुविधाएं दी जा सकें.ऑनलाइन प्रीमियम संग्रह से लेकर देश के किसी भी एलआइसी की शाखा में प्रीमियम जमा करने की सुविधा है. इसी तरह से यह विचाराधीन है कि पॉलिसी मैच्योर्ड होने पर देश के किसी भी एलआइसी की शाखा से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं. फिलहाल इस योजना का क्रियान्वयन प्रक्रिया में है और पूरी तैयारी होने पर इसे शुरू किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें