37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जल संकट से निबटने के लिए बनेंगे 511 आहर, पइन व वाहा

बक्सर : भूगर्भीय जल संकट से निबटने के लिए जिला प्रशासन ने एक योजना तैयार की है. पानी संकट से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए व पानी की जलस्तर नीचे खिसकने से रोकने के लिए केंद्र व राज्य सरकार के स्तर से भी लगातार प्रयास जारी है. जल संरक्षण के उद्येश्य से […]

बक्सर : भूगर्भीय जल संकट से निबटने के लिए जिला प्रशासन ने एक योजना तैयार की है. पानी संकट से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए व पानी की जलस्तर नीचे खिसकने से रोकने के लिए केंद्र व राज्य सरकार के स्तर से भी लगातार प्रयास जारी है. जल संरक्षण के उद्येश्य से बक्सर जिला में मनरेगा के तहत लाखों रुपये खर्च कर कुल 511 आहर, पाइन व वाहा का निर्माण कराने का काम शीघ्र ही प्रारंभ होने वाला है. जल संचय की योजना लागू कर जिला प्रशासन पानी संकट से जूझ रहे लोगों को निजात दिलाने के प्रयास में लगी है.

इस मुहिम की धार तेज करने के लिये महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना से एक बड़ी योजना तैयार की गयी है. जिस पर करोड़ों रुपये खर्च होगी. प्रत्येक प्रखंड में मनरेगा के तहत आहर, पइन व वाहा का निर्माण कराया जायेगा. वही बक्सर जिला में इसके तहत कुल 15 चेकडैम का निर्माण भी कराया जायेगा. जिसपर तकरीबन 148.25 लाख खर्च होने का अनुमान है. यह सारी योजनाएं सेक्योर के तहत चयनित की गयी हैं.
जल संरक्षण में चयनित की गयी योजनाएं ग्रामसभा के माध्यम से ली गयी है. सबसे ज्यादा ब्रह्मपुर में कुल 127 आहर, पइन व वाहा चयनित की गयी है. जिस पर शीघ्र ही काम शुरू होने वाला है. जबकि राजपुर व सिमरी प्रखंड में एक भी आहर, पाइन व वाहा का निर्माण कराने के लिये योजनाएं नहीं चयनित की गयी है.
चेक डैम के निर्माण होने से किसानों को पटवन में होगी सुविधा: चेक डैम का निर्माण होने से जल संचय होगी. वहीं किसानों को अपने खेतों का पटवन करने के लिए भी नहरों के भरोसे नहीं होना पड़ेगा. उन्होंने बताया कि जिले में कुल 15 चेक डैम का निर्माण किया जायेगा. चौसा में दो, डुमरांव में दो, इटाढ़ी में पांच, नावानगर में चार, राजपुर में दो चेकडैम बनाये जायेंगे.
बोले अधिकारी
भूगर्भीय जल संकट से निबटने के लिए मनरेगा के तहत जल संरक्षण के लिए बनायी गयी सभी योजनाएं ऑनलाइन चयनित की गयी है. सिक्योर के माध्यम से चयनित योजनाओं को गांव में बैठे ग्रामीण भी ऑनलाइन देख सकते हैं. जल संरक्षण के उद्देश्य से बनाये जा रहे एक चेकडैम पर साढ़े नौ लाख की राशि खर्च होगी. इसकी कार्य योजना तैयार कर ली गयी है.
अवध बिहारी सिंह, कार्यपालक अभियंता मनरेगा, बक्सर
जानिए किस प्रखंड में कितने बनेंगे आहर, पाइन व वाहा
प्रखंड आहर, पाइन व वाहा
ब्रह्मपुर 127
बक्सर 38
चक्की 00
चौसा 75
चौगाईं 45
डुमरांव 35
इटाढ़ी 138
केसठ 36
नावानगर 17
राजपुर 00
सिमरी 00

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें