Advertisement

buxar

  • May 23 2019 7:22AM
Advertisement

नालंदा लोस सीट से 35 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

  बिहारशरीफ : नालंदा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे 35 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला गुरुवार को होगा. वोटों की गिनती नालंदा कॉलेज परिसर में होगी. मतगणना के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों को बुधवार को मॉडल मध्य विद्यालय भैंसासुर एवं एसएस बालिका उच्च विद्यालय कचहरी में ट्रेनिंग दी गयी.  

 
मतगणना के लिए सारी व्यवस्था पूरी कर ली गयी है. गुरुवार की सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो जायेगी. प्रथम राउंड की मतगणना की रिपोर्ट सुबह नौ बजे तक मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है. मतों की गिनती के लिए विधानसभावार मतगणना कक्ष बनाये गये हैं. प्रत्येक मतगणना कक्ष में 14-14 टेबल लगाये गये हैं. 
 
प्रत्येक टेबल पर तीन-तीन मतगणना कर्मी नियुक्त रहेंगे. इनमें मतगणना सहायक, मतगणना पर्यवेक्षक एवं एक माइक्रो ऑब्जर्वर को रखा गया है. सर्विस वोटरों के मतों की गिनती के लिए अलग से मतगणना कक्ष बनाया गया है, जिसमें 20 टेबल लगाये गये हैं. सबसे पहले सर्विस वोटरों के मतों की गिनती की जायेगी. 
 
अस्थावां विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती एडवर्ड हॉल में, बिहारशरीफ विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती रसायनशास्त्र विभाग में, राजगीर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती भौतिकशास्त्र विभाग में, इस्लामपुर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट में, हिलसा विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती नॉर्थ ब्लॉक, फर्स्ट फ्लोर पर, नालंदा विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती नॉर्थ ब्लॉक के ग्राउंड फ्लोर पर, हरनौत विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती टी ब्लॉक में एवं पोस्टल बैलेट की काउंटिंग अमरनाथ भवन में किये जाने की व्यवस्था की गयी है. 
 
मतगणना की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था : नालंदा कॉलेज परिसर में होने वाली मतगणना के अवसर पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. प्रथम स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए अंबेर चौक एवं नालंदा कॉलेज मोड़ कचहरी के पास ड्रॉप गेट लगाकर सभी तरह के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 
द्वितीय स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए नालंदा कॉलेज के मुख्य प्रवेश द्वार पर दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर मतगणना परिसर में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की गहन जांच की व्यवस्था की गयी है.
 
 मुख्य प्रवेश द्वार पर मतगणना परिसर में प्रवेश करने वाले किसी भी मतगणनाकर्मी, मतगणना अभिकर्ता एवं मतगणना कार्य में संलग्न कर्मियों को किसी भी परिस्थिति में बिना प्रवेश पास के प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा. 
 
इस स्थल पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी सभी व्यक्तियों की गहन तलाशी लेंगे. कोई भी व्यक्ति को मोबाइल, हथियार, ज्वलनशील पदार्थ, खैनी, तंबाकू आदि लेकर अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी. तृतीय स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था प्रत्येक मतगणना हॉल के लिए की गयी है. 
 
प्रत्येक मतगणना हॉल के प्रवेश द्वार पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इस स्थल पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि बिना प्रवेशपत्र के कोई भी व्यक्ति मतगणना हॉल के अंदर प्रवेश नहीं करने पाये. साथ ही मतगणना हॉल के अंदर मोबाइल, ज्वलनशील पदार्थ, तंबाकू, खैनी ले जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी. 
 
मतगणना केंद्र परिसर के समीप निषेधाज्ञा लागू : अनुमंडल पदाधिकारी ने मतगणना को देखते हुए मतगणना परिसर के इर्द-गिर्द निषेधाज्ञा लागू कर दी है. मतगणना परिसर के आसपास नाजायज मजमा लगाकर लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी रहेगी. कोई भी व्यक्ति या समूह किसी प्रकार का हथियार विस्फोटक पदार्थ, कारतूस, लाठी, भाला, गंड़ासा आदि लेकर नहीं घूम सकेंगे. मतगणना के उपरांत बिना सक्षम पदाधिकारी की अनुमति के बिना विजय जुलूस, किसी प्रकार की सभा प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा. 
 
मतगणना परिसर के बाहर व उसके इर्द-गिर्द पांच या पांच से अधिक व्यक्ति इकट्ठा नहीं होंगे. बिना अनुमति के ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग नहीं होगा. सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. 
 
प्रशासनिक वाहन को छोड़ अंदर कोई वाहन नहीं जायेगा : नालंदा कॉलेज परिसर के अंदर प्रशासनिक वाहन को छोड़कर कोई अन्य वाहन नहीं जायेंगे. बिना प्रवेशपत्र के कोई भी मतगणना कर्मी सहित अन्य कॉलेज परिसर में प्रवेश नहीं करेंगे. महिलाओं की तलाशी के लिए महिला पदाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी तैनात रहेंगी. प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा अपने मतगणना अभिकर्ताओं के लिए भोजन एवं पेय पदार्थ ले जाने के लिए अलग से एक व्यक्ति की प्रतिनियुक्ति की गयी है. 
 
प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि मतगणना कर्मी एवं मतगणना अभिकर्ता को जिस विधानसभा क्षेत्र के लिए पास निर्गत किये गये हैं, वे उसी मतगणना हॉल में प्रवेश करें. इन्हें दूसरे मतगणना हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement