27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चास : किसानों की समृद्धि ही देश की समृद्धि, प्रथम चरण में 7667 किसानों को दी गयी प्रथम किस्त

चास : जिला प्रशासन की ओर से रविवार को चास प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सांस्कृतिक भवन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी. बोकारो जिला में 7667 किसानों को प्रथम चरण में योजना का लाभ दिया गया. सभी किसानों के खाता में डीबीटी के माध्यम से दो-दो हजार रुपये भेजे गये. मुख्य […]

चास : जिला प्रशासन की ओर से रविवार को चास प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सांस्कृतिक भवन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी. बोकारो जिला में 7667 किसानों को प्रथम चरण में योजना का लाभ दिया गया. सभी किसानों के खाता में डीबीटी के माध्यम से दो-दो हजार रुपये भेजे गये.
मुख्य अतिथि मंत्री अमर बाउरी ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा देश के किसानों को समर्पित एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना के लागू होने से देश के करोड़ों किसानों को फायदा होगा. कहा कि गांव व किसानों की समृद्धि ही देश की समृद्धि है. किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य इस योजना द्वारा लिया गया है.
कहा कि पहले कि सरकारों ने किसानों के नाम पर सिर्फ राजनीति की. केंद्र व राज्य सरकार सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य कर रही है. 138 करोड़ की लागत से गवाई बराज का कार्य किया जा रहा है. ताकि आने वाले दिनों में किसानों को समुचित व्यवस्था मिल सके. संचालन चास सीओ वंदना सेजवलकर ने की.
उपस्थित गणमान्य लोगों सहित मौजूद किसानों ने प्रधानमंत्री के मन की बात को सुना. मौके पर बोकारो विधायक बिरंची नारायण, अनुमंडल पदाधिकारी चास हेमा प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा, जिला सहकारिता पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह, प्रखंड प्रमुख सरिता देवी, चास बीडीओ संजय शांडिल्य सहित अन्य जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे. वहीं कार्यक्रम के अंत में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों के सम्मान में सभी ने एक मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी.
इन्होंने किया संबोधित : उपविकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा, अपर समाहर्ता विजय गुप्ता, जिला 20 सूत्री उपाध्यक्ष लक्ष्मण नायक, पशुपालन विभाग के निदेशक चितरंजन.
अन्य योजनाओं की तरह यह योजना भी जुमला ना बन जाए : जगरनाथ
डुमरी विधायक जगरनाथ महतो ने कहा कि अगर सही मायने में किसानों को विकसित करने की योजना है तो इसके लिये प्रधानमंत्री धन्यवाद के पात्र हैं. लेकिन डर इस बात का है कि पूर्व की घोषणाओं की तरह यह घोषणा भी जुमला ना बन जाए. उन्होंने कहा कि तीन किस्त में छह हजार रुपये देने से किसानों को विशेष कोई लाभ नहीं होगा. सिर्फ सिंचाई की समुचित व्यवस्था कर देने से किसान अपने-आप विकसित होंगे. इस दिशा में सरकार को विचार करना चाहिये. श्री महतो ने कहा कि भू राजस्व मंत्री के घोषणा के बाद भी गैर मजरुआ जमीन की रसीद अभी तक नहीं कट रही है. अगर रसीद नहीं कटेगी तो इस योजना का लाभ किसान कैसे उठा सकते हैं.
मिलकर काम करने से सभी समस्याओं का होगा समाधान : उपायुक्त
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये बोकारो डीसी डॉ शैलेस कुमार चौरसिया ने कहा कि सभी के मिलकर काम करने से समस्या का समाधान होगा. किसानों को विकसित बनाने के लिये सभी राजनीतिक दलों को प्रयास करना चाहिये. प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में लोगों को आसानी से समझाने का प्रयास किया जाता है. साथ ही लोगों से समस्या की जानकारी प्राप्त की जाती है. किसानों का आधार जमीन है. आने वाले दिनों में अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा. इसका लाभ लेने के लिये किसानों को पीएम पोर्टल में निबंधन कराना होगा.
चंदनकियारी के 38 किसानों को मिली सम्मान राशि
चंदनकियारी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लांचिंग पर रविवार को चंदनकियारी प्रखंड के 38 किसानों को डीबीटी के माध्यम से सम्मान राशि दो हजार रुपये दिये गये. इसके साथ ही प्रखंड में योजना की शुरुआत हुई. पहली किस्त में पूरे प्रखंड में दो हजार किसानों को योजना का लाभ मिलेगा.
पहली किस्त 27 फरवरी तक सीधी खाता में राशि भेजा जाएगी. अंचल कार्यालय की ओर से प्रखंड स्थित कला संस्कृति भवन में सम्मान राशि वितरण समारोह का आयोजन किया गया. बोकारो जिला परिषद अध्यक्ष सुषमा देवी, प्रखंड प्रमुख हसरिता रजवार, भाजपा प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष लोकेश साहनी व उपाध्यक्ष सागर लाल महथा ने किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. मौके पर चंदनकियारी अंचलाधिकारी डॉ प्रमोद राम, बीडीओ रवींद्र गुप्ता, अंचल राजस्व कर्मचारी मनोज मिश्रा, कृष्ण प्रसाद, मुखिया शांति राम ठाकुर, सरिता शेखर, बिरेन रजवार, प्रदीप दास, अजित मिश्रा आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें