32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोडिफाइड साइलेंसर : उच्च क्षमता वाली बाइक की कनफाड़ू आवाज कर रही परेशान, पी-पी से फट-फट, अब खटाक-फटाक

बोकारो: हसीन वादियां, मन में उल्लास-बेफ्रिकी, मंजिल की ओर बढ़ता सफर… अचानक से पौ-पौं-पौं…, फट-फट… ढिब्ब-ढिब्ब की कानफाड़ू आवाज सभी बेफ्रिकी को ध्वस्त करते हुए सामने से पार कर जाती है. अक्सर ऐसी स्थिति का सामना शहरवासियों को करना पड़ता है. उच्च क्षमता वाली बाइक की आवाज शहर की शांति भंग कर रही है. दरअसल, […]

बोकारो: हसीन वादियां, मन में उल्लास-बेफ्रिकी, मंजिल की ओर बढ़ता सफर… अचानक से पौ-पौं-पौं…, फट-फट… ढिब्ब-ढिब्ब की कानफाड़ू आवाज सभी बेफ्रिकी को ध्वस्त करते हुए सामने से पार कर जाती है. अक्सर ऐसी स्थिति का सामना शहरवासियों को करना पड़ता है. उच्च क्षमता वाली बाइक की आवाज शहर की शांति भंग कर रही है. दरअसल, उच्च क्षमता बाइक (350 सीसी व अधिक) के दीवाने बाइक को मॉडिफाई करवाते हैं. साइलेंसर से लेकर अन्य ढांचा में परिवर्तन किया जाता है. इससे बाइक की आवाज बढ़ जाती है. कई प्रेशर हॉर्न भी लगाया जाता है.
लगातार बढ़ रही ऐसी बाइकों की संख्या : शहर में ऐसे बाइक की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. 2012 के बाद उच्च क्षमता वाली बाइक की डिमांड बढ़ी है. इसी साल धनतेरस में 200 से अधिक उच्च क्षमता बाइक की बिक्री हुई है. उच्च क्षमता बाइक का क्रेज इसी से समझा जा सकता है कि इसके लिए ग्राहकों को 15 से 20 दिन तक इंतजार करना पड़ता है. चास-बोकारो में ऐसी बाइक की कई कंपनी के शो-रूम मौजूद है. इनमें से कई लोग बाइक में साइलेंसर को बदलवाते हैं. इससे आवाज बदल जाती है.
मजा किसी का, सजा किसी और को
लोग दिखावा के लिए वाहन में कई तरह के बदलाव करते हैं. साइलेंसर छोटा कराने से लेकर कई तरह का हॉर्न लगाते हैं. इससे लोगों का शौक तो पूरा हो जाता है, लेकिन आमजन को कई परेशानी का सामना करना पड़ता है. जेनरल फिजिसियन डॉ एके चौधरी की माने तो हाइ प्रेशर हॉर्न व साइलेंसर की हाइ डेसिबल आवाज से लोग तनाव ग्रस्त हो सकते हैं. कान व हृदय रोग होने की संभावना रहती है. ऐसे मामलों में इजाफा भी हो रहा है. इसका एक कारण ध्वनि प्रदूषण भी है.
मोडिफाई कराने से वारंटी पर पड़ सकता है असर
बाइक मॉडिफाई कराने से बाइक की वारंटी पर असर पड़ सकता है. एक्सपर्ट की माने तो कंपनी बेसिक ढांचा में किसी प्रकार के परिवर्तन की इजाजत नहीं देता है. इससे वाहन के क्षमता पर असर पड़ता है. यदि बाइक के मॉडिफिकेशन के कारण बाइक की क्षमता पर किसी प्रकार का असर होता है, तो ग्राहक को वारंटी लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है.
लोगों ने कहा : हम तो सिर्फ परेशान हो सकते हैं
कई वाहन ऐसे हैं, जिसकी आवाज दूर से ही महसूस होने लगती है. सामने आने के बाद तो डर सा लगता है. हाइ प्रेशर हॉर्न व साइलेंसर की आवाज कानों को चुभती है.
अभिजीत मोदक, सुखदेव नगर- चास
कानफाड़ू आवाज परेशानी का कारण बनती है. सबसे बड़ी बात यह कि आखिर इस संबंध में नियम-कानून होने के बाद भी कार्रवाई क्यों नहीं होती है. प्रशासन कहां है.
दिनेश नायक, पुपनकी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें