32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

योजना के तहत किसानों को दिये जा रहे मूंग व ढैंचा के बीज

रासायनिक खाद पर निर्भरता कम करने का है अभियान आरा : कृषि विभाग में पौधा संरक्षण मुख्यालय के संयुक्त निदेशक सह नोडल पदाधिकारी सुरेश गुप्ता ने जिले में हरित खादी योजना को लेकर चलाये जा रहे अभियान की समीक्षा की तथा अधिकारियों को कई निर्देश दिये. गरमा कृषि विकास के तहत बीज का वितरण किया […]

रासायनिक खाद पर निर्भरता कम करने का है अभियान

आरा : कृषि विभाग में पौधा संरक्षण मुख्यालय के संयुक्त निदेशक सह नोडल पदाधिकारी सुरेश गुप्ता ने जिले में हरित खादी योजना को लेकर चलाये जा रहे अभियान की समीक्षा की तथा अधिकारियों को कई निर्देश दिये. गरमा कृषि विकास के तहत बीज का वितरण किया जा रहा है.
90 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है बीज: कृषि विभाग द्वारा किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान पर किसानों को ढैंचा का बीज दिया जा रहा है. यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. वहीं इसमें रासायनिक खाद का काफी कम प्रयोग होता है. इससे किसी तरह की बीमारी की भी संभावना कम होती है. वहीं इसका उत्पादन भी अच्छा होता है.
80 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है मूंग का बीज: जिले में किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान पर मूंग का बीज दिया जा रहा है. वहीं जिले के लिए निर्धारित 2234 क्विंटल बीज जिले को प्राप्त हो चुका है. सभी प्रखंडों को मूंग का बीज किसानों को वितरण करने के लिए भेजा जा रहा है. इसे लेकर जिला कृषि पदाधिकारी संजना तिवारी ने बताया कि विभाग कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. रासायनिक खाद की निर्भरता कम होने से किसानों को काफी लाभ होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें