37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैथ के दो पेपर में एक ही रखने का विकल्प

परीक्षा की तैयारी में लगे परीक्षार्थियों को मानसिक प्रेशर से मिलेगी निजात मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड में अपेक्षाकृत जटिल प्रश्न तो मैथमैटिक्स बेसिक में आसान आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी तथा मार्च 2020 में आयोजित करेगा. हालांकि 10 वीं कक्षा के छात्रो […]

परीक्षा की तैयारी में लगे परीक्षार्थियों को मानसिक प्रेशर से मिलेगी निजात

मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड में अपेक्षाकृत जटिल प्रश्न तो मैथमैटिक्स बेसिक में आसान
आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी तथा मार्च 2020 में आयोजित करेगा. हालांकि 10 वीं कक्षा के छात्रो पर बोर्ड परीक्षा का प्रेशर सबसे ज्यादा रहता है. सीबीएसई इस साल से 10 वीं मैथ के दो पेपर का विकल्प देगा. पहले लेवल को मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड कहा जायेगा. जबकि दूसरे यानी कि आसान लेवल को मैथमैटिक्स बेसिक का नाम दिया गया है. छात्रो को बोर्ड परीक्षा के लिये किसी एक लेवल का चुनाव करना होगा.
10 वीं साइंस का प्रश्नपत्र पैटर्न जारी: 10 वीं कक्षा के औसत छात्रो के लिये साइंस अक्सर कठिन सब्जेक्ट होता है. ऐसे में छात्रो के लिये परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना बेहद जरूरी है. साइंस विषय में 80 अंको की थ्योरी कर पेपर होगा और 20 अंको प्रैक्टिकल के मिलेगे. थ्योरी पेपर में 30 सवाल होगे और छात्रो को पेपर पूरा करने के लिये तीन घंटे का समय दिया जायेगा. इस पेपर में तीन सेक्शन होगे- ए, बी और सी. परीक्षा में सभी सवाल करने जरूरी होगे. हालांकि हर सवाल के लिये च्वाईस होगी. सेक्शन ए में सभी सवाल वस्तुनिष्ठ प्रश्न होगे. हर सवाल के लिये एक अंक का होगा. छात्रो को एक शब्द या एक वाक्य में जवाब लिखना होगा. सेक्शन बी में लधु उत्तरीय प्रश्न पूछे जायेगे. हर सवाल तीन अंक का होगा. छात्रो को 50-60 शब्दो में जवाब लिखना होगा. सेक्शन सी में दीर्ध उत्तरीय प्रश्न पूछे जायेगे. हर सवाल पांच अंक के होगे. छात्रो को इनका 80-90 शब्दो में जवाब लिखना होगा.
12 वी मैथ्स के प्रश्नपत्र का पैटर्न बदला : 2020 में होने वाली 12 वी कक्षा बोर्ड परीक्षा में मैथ का पैटर्न बदल दिया गया है. 12 वी कक्षा में पहले मैथ्स का पेपर 100 अंको का होता था. लेकिन अब मैथ्स का पेपर 80 अंको का होगा. और स्टूडेंट्स को 20 अंक प्रोजेक्ट के मिलेगे. 80 अंको के पेपर को पूरा करने के लिये स्टूडेंट्स को तीन घंटे का समय दिया जायेगा. 12 वीं कक्षा के मैथ्स पेपर में चार सेक्शन होगे. सेक्शन ए में 20 सवाल होगे. हर सवाल का एक अंक होगा. सेक्शन बी में छह सवाल होगे और हर सवाल दो अंक का होगा. सेक्शन सी में चार अंको के छह सवाल पूछे जायेगे. वही सेक्शन डी में चार सवाल होगे और हर सवाल होगे छह अंको का होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें