32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तालाब भराई के खिलाफ कड़ा अभियान शुरू

राज्य सरकार ने पहले से ही तालाब भराई पर लगा रही थी रोक कई मालिकों को तालाब बनाने का निर्देश, कई के खिलाफ प्राथमिकी तालाब भराई की मिली 26 शिकायतें, जिला प्रशासन का निर्देश जारी आसनसोल : भू-गर्भीय जल स्तर को बढ़ाने के लिए पश्चिम बर्दवान जिला प्रशासन ने वृहद अभियान शुरू किया है. प्राथमिक […]

राज्य सरकार ने पहले से ही तालाब भराई पर लगा रही थी रोक

कई मालिकों को तालाब बनाने का निर्देश, कई के खिलाफ प्राथमिकी
तालाब भराई की मिली 26 शिकायतें, जिला प्रशासन का निर्देश जारी
आसनसोल : भू-गर्भीय जल स्तर को बढ़ाने के लिए पश्चिम बर्दवान जिला प्रशासन ने वृहद अभियान शुरू किया है. प्राथमिक चरण में तालाबों की भराई पर अंकुश लगाने तथा भरे गये तालाबों की खुदाई करने की कानूनी प्रक्रिया आरम्भ की गई. इस संबंध में मिल रही शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित किया जा रहा है.
जिले में अब तक तालाब भराई की कुल 26 शिकायतें मिली हैं. जिला प्रशासन ने कई स्थानों पर निर्मआम रोका है तथा कई मालिकों को तालाब खुदाई का आदेश दिया गया है. कई मालिकों के खिलाफ स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई और गिरफ्तारी भी हुयी. तालाब भराई की सर्वाधिक शिकायतें रानीगंज की हैं.
जिलाशासक शशांक सेठी ने बताया कि सरकारी फाइलों में दर्ज तालाबों की भराई नहीं होने दी जायेगी. हालांकि यह प्रावधान पहले से ही है. लेकिन जिला प्रशासन ने इसे गंभीरता से लिया है. उन्होंने कहा कि जमीन का चरित्र परिवर्तन नहीं होगा. इस संबंध में बीएलएंडएलआरओ, आसनसोल दुर्गापुर विकास प्राधिकरण, आसनसोल नगर निगम, दुर्गापुर नगर निगम, जिला परिषद, सभी पंचायत समिति, ग्राम पंचायतों को संपूर्ण विवरण के साथ पत्र जारी किया गया है.
बढ़ती आबादी तथा शहरीकरण के कारण तालाबों की संख्या लगातार घट रही है. जिले के अधिसंख्य इलाकों में कोयला खनन होने के कारण भू-गर्भीय जल स्तर काफी नीचे चला गय है. गर्मी के दिनों में जिले के विभिन्न इलाकों में जल संकट गहरा जाता है.
उन्होंने कहा कि रानीगंज इलाके से नौ, कांकसा प्रखण्ड से पांच, दुर्गापुर फरीदपुर प्रखण्ड से तीन, कुल्टी में तीन, आसनसोल में तीन, बाराबनी प्रखण्ड में एक, अंडाल प्रखण्ड में एक, जामुड़िया में एक तालाब भराई की शिकायत मिली है. उन्होंने कहा कि आसनसोल के दो मामलों में आसनसोल साउथ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. मोहिशिला में तालाब मालिक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. बाराबनी प्रखण्ड के दोमुहानी में तालाब मालिक पर प्राथमिकी, अंडाल में तालाब मालिक को नोटिस दिया गया है. जबकि रानीगंज के आमरासोता में इस मामले को लेकर अदालत में मामला लंबित है.
सियारसोल में तालाब मालिक को नोटिस के बाद तालाब खनन शुरू हुआ है. रानीगंज के कई मामलों में थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई. नियामतपुर में कई तालाब मालिकों को तालाब बनाने का आदेश दिया गया है. कुलतोड़ में जमीन मालिक गिरफ्तार हुआ. कुमारडीहा में निर्माण कार्य बंद किया गया. दुर्गापुर फरीदपुर प्रखण्ड में धंदाबाद में तालाब मालिकों को नये तालाब बनाने का आदेश दिया गया. भिंरगी में जांच लंबित है. बानाग्राम में मालिक को तालाब बनाने का आदेश दिया गया. कांकसा प्रखण्ड में प्रयागपुर में तालाब निर्माण, देवीपुर में तालाब बनाने का निर्देश दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें