36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूट्यूब पर अपलोड सीबीएसइ 10वीं व 12वीं के पेपर फेक

आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) की 10वीं और 12वीं कक्षा के फेक पेपर यूट्यूब पर कुछ अज्ञात लोगों के द्वारा अपलोड कर दिये गये हैं. उन पेपरों की जानकारी जब सीबीएसइ को हुई तो उसने बकायदा उन वीडियोज की लिंक को अपने वेबसाइट पेज पर ऑफिसियली जारी कर उसे फेक बताया है […]

आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) की 10वीं और 12वीं कक्षा के फेक पेपर यूट्यूब पर कुछ अज्ञात लोगों के द्वारा अपलोड कर दिये गये हैं. उन पेपरों की जानकारी जब सीबीएसइ को हुई तो उसने बकायदा उन वीडियोज की लिंक को अपने वेबसाइट पेज पर ऑफिसियली जारी कर उसे फेक बताया है और साथ ही छात्रों व उनके गार्जियन को उन वीडियोज को नजर अंदाज करने का निर्देश जारी किया है.

सीबीएसइ ने बकायदा इसको लेकर एफआइआर भी किया है और इसकी जांच भी करा रहा है.23 मार्च को अंग्रेजी की परीक्षा हुई. लेकिन उक्त पेपर को लेकर यू-टयूब पर पांच वीडियोज अपलोड किया गया है. 13 मार्च, 18 मार्च, 19 मार्च को एक-एक वीडियोज तथा 20 मार्च को दो वीडियोज अपलोड किये गये हैं.

सोशल साइंस में 29 मार्च को परीक्षा होनी है उसका 19 मार्च को एक वीडियो अपलोड किया गया है. 12वीं में तो दो वर्ष पूर्व का वीडियो अपलोड है. 27 मार्च को इकोनोमिक्स की परीक्षा होनी है. इससे जुड़ा एक फेक पेपर का वीडियो 13 अप्रैल 2017 को जारी किया गया था.

हालांकि प्रथमदृष्टया यह किसी शरारती तत्व का काम बताया जा रहा है. लेकिन ये वीडियोज यूट्यूब पर खूब देखे जा रहे हैं. उक्त पेपर अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल भी हो रहा है और छात्रों के मोबाइल फोन में भी सीधे पहुंच रहा है. कम उम्र के छात्र इसे असली व सही समझ कर उसे देख रहे हैं और उसके अनुसार तैयारी कर रहे हैं. लेकिन इसका कोई फायदा नहीं है क्योंकि उक्त पेपर फेक डाले गये हैं और उससे अलग ही प्रश्न पूछे जायेंगे. जो छात्र गलतफहमी में ऐसा कर रहे हैं, उन्हें इससे काफी नुकसान होनेवाला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें